aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 46

दोस्तों बिहार के लोग भी अब डबल डेकर ट्रेन की का आनंद साल भर के अन्दर ले सकेंगे जी हाँ राजधानी पटना से होकर बहुत जल्द गुजरेगी डबल डेकर ट्रेन इस विषय पर रेलवे अपनी और से तीव्र गति से काम कर रही है | बता दे कि जिसकी स्पीड काफी तेज होने के साथ-साथ उस ट्रेन का किराया भी काफी कम होगा।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

वहीँ जैसे ही रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृति मिलेगी यह डबल डेकर ट्रेन जल्दी ही दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडों पर भी दौड़ेगी। आपको बता दें कि, फिलहाल तो यह ट्रेन बस लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच ही चलाई जाती है।

अगर तैयारियों की बात करें ,तो पिछले 2 सालों से बंद पड़े इस डबल डेकर ट्रेन को वापस से शुरू करने की सारी तैयारियां लगभग अपने चरम सीमा तक पहुंच चुकी है। गौरतलब है कि, जहां डबल डेकर ट्रेन जो कि लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल तक जाती है, उसे यह सफर तय करने में 8 घंटे का समय लगता है। वहीं दूसरी तरफ तेजस और शताब्दी को लखनऊ से दिल्ली पहुंचने में बस 6:30 घंटे तक का ही समय लगता है। हां, अगर किराए की बात करें तो यह डबल डेकर ट्रेन बाकियों से ज्यादा किफायती है।

अगर किराए की बात की जाए तो तेजस व शताब्दी एक्सप्रेस ज्यादा महंगी है, डबल डेकर के मुकाबले में। एक तरफ जहां शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 1400 से 2400 के बीच होता है और तेजस का किराया 2000 से अधिक होता है वही डबल डेकर ट्रेन का किराया जानने के बाद ऐसा लगता है कि यह बाकी दोनों एक्सप्रेस ट्रेनों को टक्कर दे सकती है। क्योंकि डेढ़ साल पहले लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल तक जाने तक का किराया ₹645 था। तो अनुमान लगाया जा रहा है कि अब भी इसमें ज्यादा वृद्धि नहीं हुई होगी ।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...