aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 42

बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है बहुत जल्द राजधानी पटना से होते हुए गुजरेगी डबल डेकर ट्रेन किराया भी होगा कम स्पीड भी होगी अधिक बता दे कि केंद्र सरकार की प्रस्तावित इस योजना पर रेलवे तीव्र गति से काम कर रहा है। फिलहाल यह ट्रेन लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच चलाई जा रही है। लेकिन, बहुत जल्द ही इस ट्रेन का परिचालन देश की राजधानी दिल्ली से बिहार की राजधानी पटना, और दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडों पर भी किया जाना है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

ज्ञात हो कि लगभग पिछले 2 साल से बंद पड़े डबल डेकर ट्रेन का संचालन करने की सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। बता दें कि लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल को जाने वाली डबल डेकर ट्रेन 8 घंटे का समय लेती है, तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस 6.30 घंटे के अंदर ही लखनऊ से दिल्ली पहुंचती है। लेकिन किराया के मामले में यह डबल डेकर ट्रेन किफायती साबित होगी।

लखनऊ से चलने वाली शताब्दी तथा तेजस एक्सप्रेस का किराया अधिक है। शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 1400 से लेकर 2400 तक है। वहीं तेजस एक्सप्रेस का किराया 2000 से अधिक है। ऐसे में डबल डेकर इन दोनों ट्रेनों को किराए के मामले में ये ट्रेन टक्कर दे सकती है। क्योंकि डबल डेकर ट्रेन का लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल के लिए डेढ़ साल पहले का किराया महज ₹645 था। इसलिए अब भी इसमें बहुत वृद्धि नहीं होगी।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...