aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 1

दोस्तों कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर अंकुश लगाया था | वहीँ अब सरसों की नई पैदावार बाजार में आ गई है। इससे सरसों तेल का न्यूनतम भाव पांच रुपये लीटर नीचे आया है। साथ ही पाम रिफाइंड में भी 10 रुपये लीटर की राहत मिली है। हालांकि सोया रिफाइंड का भाव उच्च स्तर पर टिका हुआ है।

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

यह मामूली राहत भी कब तक रहेगी कहा नहीं जा सकता क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रिफाइंड उबल रहा है। सरसों की नई पैदावार बाजार में आ गई है। इससे सरसों की कीमत भी नीचे आई है। पीला सरसों का थोक भाव 98 से घटकर 90 रुपये पर आ गया है। काला सरसों का भाव भी 78 से घटकर 70 रुपये किलो पर आ गया है। सरसों की आमद राजस्थान और मध्य प्रदेश से होती है। सरसों की कीमत घटने के कारण  सरसों तेल का न्यूनतम भाव 170 रुपये से गिरकर 165 रुपये लीटर हो गया है।

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

हालांकि अधिकतम भाव अभी 200 रुपये लीटर पर ही टिका हुआ है। पाम रिफाइंड में 10 रुपये की अच्छी राहत मिली है। इसका भाव 165 रुपये से घटकर 155 रुपये लीटर हो गया है। सोया रिफाइंड का भाव 175 से 180 रुपये लीटर के उच्च स्तर पर टिका हुआ है। बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश तलरेजा ने कहा कि खाद्य तेलों में और राहत मिलनी चाहिए क्योंकि सरकार की ओर से उपलब्धता बढ़ाने के साथ ही जमाखोरी पर कदम उठाये गए हैं।

Also read: Indian Railway : राजधानी दिल्ली से बिहार के लिए करना चाहते है सफर तो बढ़ गई क्‍लोन ट्रेन की अवधि मिल जायेगी आपको कन्फर्म टिकट, जानिये…

सरसों की नई पैदावार भी बाजार में आ गई है। इसलिए सरसों तेल का भाव 10 रुपये लीटर कम होना चाहिए था लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में रिफाइंड उबल रहा है। इंडोनेशिया, मलेशिया से रिफाइंड भारत आता है लेकिन वहीं पर महंगाई चल रही है। अर्जेंटीना में सोया की फसल कमजोर है। कुल मिलाकर महंगाई को हवा देने वाली ही स्थितियां दिखाई दे रही हैं। यह ङ्क्षचता की बात है।

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...