aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 40

दोस्तों बिहार दुसरे राज्य के अपेक्षा काफी गरीब राज्य है जैसे दिल्ली मुम्बई हैदराबाद चेन्नई पश्चिम बंगाल वहीँ बिहार के पड़ोसी राज्य बाबा नगरी झारखंड में खनिज पदार्थ की भरमार है | वहीँ बिहार में उतना खनिज संपदा भारी मात्र में उपलब्ध नहीं है |

Also read: Petrol Disel Price : इन जगहों पर लगातार कम रहे तेल की कीमत, इन शहरों में हो रही महंगा जाने आपके क्षेत्रो में कितनी है भाव…

कुछ अम्हिने पहले आपलोगों को एक खबर सुनने को मिकला होगा की बिहार जमुई जिले में खनिज का भण्डार मिला है। आपको बता दूं कि पिछले महीने में जमुई में सोना का भंडार मिला था इसी बीच अब बिहार में एक बार फिर से बड़ा खजाना मिला है।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

दरअसल, बिहार के जमुई जिला में देश का सबसे बड़ा सोन भंडार मिला था। वही एक बार फिर से बिहार के जमुई में ही बड़ा खजाना मिला है। दरअसल आपको बता दूं कि केंद्र सरकार ने इस पर संसद में जानकारी भी दी थी, और इसी जिला में सिकंदरा प्रखंड में लोहे का बड़ा भंडार मिला है। आपको बता दूँ की इस सोना का भण्डार मिलने से जमुई में ख़ुशी की लहार है।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

लोहे के बड़ा भंडार मिले के बाद एक बार फिर से सर्वे का काम शुरू से तेज कर दिया गया है। आपको बता दूं कि इसकी जानकारी करीब-करीब आज से 20 साल पहले पता चला जब की मंजोष गांव के पहाड़ी इलाके में बच्चे खेल रहे थे इसी दौरान चुंबक से एक पत्थर चिपक गया। उधर आपको बता दूं कि सिकंदरा प्रखंड में मंजोष पंचायत में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानी कि जीएसआई की टीम तेजी से सैंपल लेने में अब तेज़ हो चुकी है।

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

हालांकि, बिहार के इस एकमात्र लोहा का खान वाले जगह पर सर्वे कर रहे जीएसआई के अधिकारी खुलकर कुछ भी बताने से बच रहे हैं. लेकिन, इस टीम में कार्य कर रहे कर्मियों से यह जानकारी मिली है कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के कोलकाता जोन की टीम के द्वारा यहां लोहे के सैंपल लिए जा रहे हैं. इसकी जांच धनबाद में करवाई जाएगी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...