सरिया और सीमेंट के दाम में आई भारी गिरावट घर बनाने वाले की बल्ले-बल्ले, 7000 रुपया क्विंटल मिलेगा सस्ता

अगर आप भी घर बनाने की सोच रहे है तो आपके लिए ये खबर बेहद खास है जी हाँ दोस्तों! सरिया की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है | वहीँ फिर से एक बार सरिया के कीमतों में बुधवार को बड़ी गिरावट दर्ज की गई है | लगभग 3000 रूपये की गिरावट देखने को मिली है |

वहीँ आपको बता दे कि ब्रांडेड सरिया की रेट प्रति टन 71000 रूपए और लोकल ब्रांड की सरिया प्रति टन 67000 रूपए तक बिक रहा है। एक सप्ताह में टोटल 7000 रुपए प्रति टन सरिया की कीमत में गिरावट पंजाब में दर्ज की गई है। इससे मकान बना रहे लोगों को काफी राहत मिली है।

सरिया के निर्यात में कमी आई है। इससे बाजार में माल का भंडारण बढ़ गया है। गर्मी के कारण मांग भी कम है। इसके चलते बार के रेट में लगातार कमी आ रही है। पहले रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण, कीमत में उतार-चढ़ाव हो रहा था। यूरोप में अधिक खपत के कारण रेबार का निर्यात बढ़ा है। स्टील के रेट बदल गए हैं।

सरिया के साथ-साथ सीमेंट के रेट में भी गिरावट देखने को मिली है। कई कंपनियों ने सीमेंट में प्रति बोरी 10 रूपए कम की है। इससे पहले लोगों को सीमेंट की लगातार बढ़ती कीमतों में हाल बेहाल कर दिया था। लोग अपने मकान का काम रुकवा दिए थे।

इसकी कीमत कम करने के लिए भारत सरकार ने विदेशों से आने वाले स्टील और रो मटेरियल पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को कम करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही स्टील के इंपोर्ट पर नया सेस लगेगा। एसएस स्टील का इंपोर्ट कंट्रोल में रहेगा और घरेलू उद्योग के लिए स्टील भी उपलब्ध रहेगा।