बिहार में 2680 करोड़ की लागत से बदलेगा इन 9 जिला के गाँवों की रोड होंगे चकाचक पढ़े पूरी खबर

बिहार : जिले के सैकड़ों सुदूर गांवों को जोड़ने वाली मंझवे-गोविंदपुर निर्माणाधीन स्टेट हाईवे का विस्तार अब रोह तक होगा। पहली तक यह सड़क 46 किलोमीटर लंबी बन रही थी लेकिन अब गोविंदपुर से रोह तक विस्तारित होने के बाद यह सड़क 66 किमी लंबी हो जाएगी।

इसके साथ इसका बजट भी बढ़ गया है और अब करीब 211 उनकी लागत से इसका निर्माण कार्य पूरा होगा। विस्तारित सड़क निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल गई है और अब फाइनल डीपीआर की निविदा हो रही है। सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल सड़क निर्माण शुरू होगा ।

बता दें कि पिछले साल ही जिले के मंझवे-गोविन्दपुर रोड (एसएच-103) का उन्नयन चौड़ीकरण एवं निर्माण कार्य की स्वीकृति मिली थी। इस सड़क को गोविंदपुर से और आगे रोह तक विस्तारित करने की मांग उठ रही थी। आखिरकार लोगों का सपना पूरा हुआ और अब मझवे से गोविंदपुर स्टेट हाईवे 103 को गोविंदपुर से रोह तक विस्तारित करने की स्वीकृति मिल गई। सड़क बनने की खबर सुनकर इलाके के लोग खुश हैं। खासकर गोविंदपुर से रोह तक के गांव के लोगों में खुशी की लहर है।

सकरी नदी पर भी बनाया जाएगा पूल :

बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कंस्ट्रक्शन लिमिटेड के द्वारा इस मार्ग का निर्माण होगा। एसएच 103 के निर्माण में करीब 211 करोड़ लाख रुपये व्यय होंगे। मंझवे से लेकर गोविन्दपुर होते हुए रोह तक पथ की लंबाई करीब 66 किमी होगी, तो सड़क की चौड़ाई 07 मीटर रखी गई है।

स्वीकृत राशि से सड़क चौड़ीकरण , उन्नयन कार्य, पुल-पुलिया निर्माण कार्य सहित चौड़ीकरण एवं निर्माण कार्य सम्पन्न होगा। डेलहुआ के पास सकरी नदी पर पुल भी बनेगा। डेलहुआ निवासी राजू महतो दीपक कुमार आदि ने कहा कि यह सड़क हम लोगों के लिए वरदान होगा। यह पुल इस इलाके के लोगों के लिए लाइफ लाइन से कम नहीं है। अभी पुल नहीं होने के कारण कई गांव के लोग प्रखंड मुख्यालय नहीं आते।

प्रखंड मुख्यालय आने के लिए उन्हें कई किलोमीटर लंबा रास्ता भटकना पड़ता है। स्टेट हाईवे के विस्तारित हो जाने के बाद लोगों के आवागमन को एक नई उड़ान मिलेगी। सैकड़ों गांव के लोगों का जिला मुख्यालय आना आसान हो जाएगा। रोह और कौआकोल से गोविंदपुर की राह आसान हो जाएगी। वही इस रोड के निर्माण से लोगो को झारखंड सहित पश्चिम बंगाल जाने को एक वैकल्पिक मार्ग तो मिलेगा