मोदी सरकार का तोहफा : पेट्रोल-डीजल के बाद आज से इन सभी चीजों के भी दामों में आई भारी गिरावट

पेट्रोल-डीजल पर पिछले दिन केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाने के अलावा मोदी सरकार ने लोगों को एक और बड़ी राहत दी है। सरकार ने स्टील इंडस्ट्री द्वारा उपयोग किए लाए जाने वाले कोकिंग कोल और फेरोनिकल सहित कुछ कच्चे माल के आयात पर सीमा शुल्क माफ कर दिया है। यह एक ऐसा कदम है जिससे घरेलू उद्योग की लागत कम होगी और कीमतें कम होंगी। एक अधिसूचना के अनुसार, घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए लौह अयस्क के निर्यात पर शुल्क 50 प्रतिशत तक और कुछ स्टील इंटरमीडियरीज को 15 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है।

कितना घटा कितना किस चीज पर?

जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि फेरोनिकल, कोकिंग कोल, पीसीआई कोयले पर आयात शुल्क 2.5 प्रतिशत से घटा दिया गया है, जबकि कोक और सेमी-कोक पर शुल्क 5 प्रतिशत से घटाकर ‘शून्य’ कर दिया गया है। नाप्था पर आयात शुल्क 2.5 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दिया गया है, वहीं प्रोपलीन ऑक्साइड पर शुल्क आधा कर 2.5 फीसदी कर दिया गया है। विनाइल क्लोराइड (पीवीसी) के पॉलिमर पर आयात शुल्क वर्तमान में 10 प्रतिशत से घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया गया है।

प्लास्टिक को लेकर क्या है अपडेट :

प्लास्टिक पर सीमा शुल्क में कटौती की घोषणा करते हुए, केंद्र सरकार में वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कच्चे माल और बिचौलियों पर लेवी में कटौती की जा रही है जहां आयात निर्भरता अधिक है। इससे उत्पादों की लागत में कमी आएगी। AMRG एंड एसोसिएट्स के सीनियर पार्टनर रजत मोहन ने कहा कि इन उत्पादों पर आयात शुल्क में भारी कमी से मुद्रास्फीति को रोकने में मदद मिलेगी।