aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251

पूरा देश महंगाई की मार से परेशान है इसी बीच केंद्र सरकार ने लोगों को राहत दी है जी हाँ दोस्तों पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगभग 10 रुपया की मै की गई है जिससे लोगों को राहत मिली है | और अब खबर है कि पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट के बाद और भी चीजों के दाम कम होने वाले है |

जीई हाँ दोस्तों दरअसल सरकार ने स्टील इंडस्ट्री द्वारा उपयोग किए लाए जाने वाले कोकिंग कोल और फेरोनिकल सहित कुछ कच्चे माल के आयात पर सीमा शुल्क माफ कर दिया है। यह एक ऐसा कदम है जिससे घरेलू उद्योग की लागत कम होगी और कीमतें कम होंगी। एक अधिसूचना के अनुसार, घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए लौह अयस्क के निर्यात पर शुल्क 50 प्रतिशत तक और कुछ स्टील इंटरमीडियरीज को 15 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। ड्यूटी में बदलाव आज यानी रविवार से प्रभावी हो गई है।

जाने कहाँ कितना घटा है किस चीज पर दाम?

फेरोनिकल, कोकिंग कोल, पीसीआई कोयले पर आयात शुल्क 2.5 प्रतिशत से घटा दिया गया है, जबकि कोक और सेमी-कोक पर शुल्क 5 प्रतिशत से घटाकर ‘शून्य’ कर दिया गया है। नाप्था पर आयात शुल्क 2.5 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दिया गया है, वहीं प्रोपलीन ऑक्साइड पर शुल्क आधा कर 2.5 फीसदी कर दिया गया है। विनाइल क्लोराइड (पीवीसी) के पॉलिमर पर आयात शुल्क वर्तमान में 10 प्रतिशत से घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया गया है।

प्लास्टिक पर सीमा शुल्क घटा

प्लास्टिक पर सीमा शुल्क में कटौती की घोषणा करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कच्चे माल और बिचौलियों पर लेवी में कटौती की जा रही है जहां आयात निर्भरता अधिक है। इससे उत्पादों की लागत में कमी आएगी। AMRG एंड एसोसिएट्स के सीनियर पार्टनर रजत मोहन ने कहा कि इन उत्पादों पर आयात शुल्क में भारी कमी से मुद्रास्फीति को रोकने में मदद मिलेगी।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...