AddText 05 03 06.48.34

Bihar Weather Alert: बिहार के मौसमविदों के अनुसार मौसम में बदलाव की वजह कालवैशाखी की वजह से उठने वाले तूफान हैं. मौसम बदलने से बिहार के लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है.

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

पटना. बिहार में 6 मई तक लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. दरअसल राज्य में मौसम का मिजाज (Bihar Weather Update) बदलने लगा है और सभी जिलों में आंधी, वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई गई है.

Also read: Petrol Disel Price : इन जगहों पर लगातार कम रहे तेल की कीमत, इन शहरों में हो रही महंगा जाने आपके क्षेत्रो में कितनी है भाव…

मौसम विभाग की मानें तो 50 से 60 किमी की रफ्तार से हवा चलने की जहां संभावना है वहीं तीव्रता वाली बारिश के भी आसार हैं, हालाकि पिछले 24 घन्टे में राज्य के उत्तर पूर्व, दक्षिण पश्चिम इलाकों में तापमान में गिरावट देखी गई है जिससे लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है.

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

मौसम वैज्ञानिक मानते हैं कि मौसम में बदलाव की मुख्य वजह काल वैशाखी की वजह से उठ रहा तूफान है जिसकी वजह से अचानक आकाश में बादल छाने लगते हैं और ये बादल गहरे,

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

लंबे और संवहनीय होते हैं. सूबे में मल्टी वेदर सिस्टम भी सक्रिय हो चुका है जिसकी वजह से चक्रवातीय दवाब ,पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है. पिछले दो दिनों में राज्य के कुछ जगहों पर हल्की और मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

एक मई को सबसे ज्यादा बारिश 52 मिमी बहादुरगंज में 52 मिमी रिकॉर्ड की गई है जबकि अररिया में 19 मिमी, सोनवर्षा में 11 मिमी, सुरसंड में 10 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, हालांकि मौसम वैज्ञानिक मानते हैं कि अभी अगर मध्यम बारिश होती है.

तो आम और लीची पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा लेकिन आंधी की संभावना भी बन रही है जिससे फसल को नुकसान भी हो सकता है, ऐसे में वज्रपात की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने की भी अपील की है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...