बिहार के इन जिलों में अगले चार दिन आंधी-पानी के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Bihar Weather News Update: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज कुछ ठीक नहीं लग रहा बता दे कि बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर जिले के कई स्थानों पर दोपहर तीन बजे अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। बादल छाए रहने के साथ आंधी जैसी स्थिति बनी रही। वहीँ मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से इन जगहों को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया।

हालांकि, शाम के बाद मौसम सामान्य हो गया। मौसम विज्ञानी आशीष कुमार की मानें तो बुधवार को पटना व प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में वातावरण में अस्थिरता, नमी युक्त पुरवा का प्रभाव व तापमान में आंशिक वृद्धि के साथ प्रदेश के ऊपर से एक ट्रफ-रेखा गुजरने से मौसम में बदलाव देखने को मिला। राज्य के 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें  बिहार के बेगुसराय में हो रही है सेब की खेती, 2 बीघा खेत में 15 लाख कमाने का सुनहरा मौका

वही उधर बिहार के कई ज़िलों में 24 घंटो में बिहार में बारिश दर्ज की गई है। जिसमे बताया गया है की पटना में सुबह आंशिक रूप से बदल देखने के लिए मिला वही वही पिछले 24 घंटो में बिहार के मुजफ्फरपुर में सर्वधिक बारिश दर्ज की गई जहाँ पर बताया जा रहा है की मुजफ्फरपुर में 88 एमएम बारिश दर्ज की गई है इसके साथ साथ सुपौल के बौसा में 81.4 मिमी, मुजफ्फरपुर के मुसहरी में 65.8 मिमी, मधुबनी के झंझारपुर में 61 मिमी, सुपौल में 44.2 मिमी, समस्तीपुर के पूसा में 32.2 मिमी दर्ज की गई है।

जानकारी के लिए बता दूँ कि ट्रफ-रेखा उत्तर बिहार से होते हुए महाराष्ट्र की ओर बढ़ रही है, जिसके प्रभाव से गुरुवार को पटना व इसके आसपास क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहने के साथ मेघ गर्जन व छिटपुट बारिश के आसार हैं। वहीं, प्रदेश के 13 जिलों के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और कटिहार जिले के एक दो स्थानों पर बिजली चमकने, मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़ें  बिहारवासी को बड़ी खुशखबरी देश का चौथा फ़ूड लैब बिहार में खुला बिहार को मिलेगा बढ़ावा

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से शुक्रवार तक इन प्रदेशों को लेकर येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है। वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के जमुई जिले में 2.5 मिमी एवं भागलपुर के सबौर में 2.0 मिमी बारिश दर्ज की गई जबकि प्रदेश के शेष भागों का मौसम पुरवा के कारण सामान्य बना रहा।

स्थान- अधिकतम- न्यूनतम

  • पटना           37.6     27.4
  • भागलपुर    37.5        26.6
  • मुजफ्फरपुर      33.0     26.6
  • गया     39.3       26.6
  • मोतिहारी            36.0     25.6
  • पूर्णिया              36.0      25.8
  • सुपौल              35.1       26.2
  • (तापमान डिग्री सेल्सियस में)