aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 26

भारतीय रेलवे अक्सर यात्रिओ को सुविधा को देखते हुए स्पेशल ट्रेन की शुरुआत करती रहती है दरअसल इस बार अगर आप भी गर्मी के छूट्टी में राम लल्ला के दर्शन करना चाहते है तो आपके लिए ये खबर बेहद खास है जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि भारतीय रेलवे ने बिहार के यात्रिओ को बड़ी सौगात दी है दरअसल मोतिहारी के बापूधाम स्टेशन से अयोध्या कैंट तक समर स्पेशल ट्रेन चलने का फैसला किया है।

बता दे कि रविवार को केंद्रीय मंत्री व् मोतिहारी के सांसद राधामोहन सिंह सुबह मोतिहारी के बापूधाम स्टेशन से अयोध्या कैंट एक्सप्रेस ट्रेन अयोध्या लेकर पहुंचे। यह ट्रेन महात्मा गाँधी के कर्मभूमि मोतिहारी से अयोध्या शनिवार को चलेगी और रविवार को रामलल्ला के नगरी पहुँच जायेगी। इसके अलावा यह ट्रेन रविवार को रात 11 बजे अयोध्या से रवाना हो अगली सुबह मोतिहारी पहुँच जायेगी।

इस स्पेशल ट्रेन में वातानुकूलित श्रेणी के नौ, शयनयान श्रेणी के छह, साधारण श्रेणी के चार एवं एसएलआर के दो कोच सहित कुल 21 डिब्बे हैं. बापूधाम मोतिहारी स्टेशन से शनिवार को खुलने वाली समर स्पेशल ट्रेन में यात्री भीड़ को देखते हुए रेलवे ने तीन स्लीपर कोच की संख्या बढ़ायी है। शनिवार को समर स्पेशल एसएलआर सहित 24 डिब्बे लेकर अयोध्या कैंट के लिए रवाना हुई।

बता दे कि इस ट्रेन के स्लीपर क्लास के लिए सीट से 95 अधिक यात्रियों ने टिकट लिया, कुल स्लीपर श्रेणी के नौ डिब्बे में 743 यात्रियों ने सीट आरक्षित कराया। वहीं जेनरल क्लास के डिब्बे में यात्रिओं की सीट से अधिक भीड़ रही. एसी थर्ड, सेकेंड क्लास के भी अधिकांश सीट रिजर्व थे। वहीं एसी क्लास वन कोच में सीट से अधिक एक टिकट बुक की गयी।

इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी ट्रेन :

रेलवे के वरीय अधिकारियों ने बताया कि बापूधाम मोतिहारी से 23 अप्रैल, 30 अप्रैल एवं 07 मई को अयोध्या कैंट के लिए ट्रेन खुलेगी। जबकि अयोध्या कैंट से यह ट्रेन आगामी 24 अप्रैल, 01 मई एवं 08 मई को बापूधाम मोतिहारी के लिए चलाया जाएगी। यह स्पेशल ट्रेन अप एवं डाउन दिशा में बिहार में सगौली, बेतिया, नरकटियागंज, बगहा एवं उतरप्रदेश के सिसवा बाजार, कप्तानगंज, गोरखपुर, खलीलाबाद, बस्ती, मनकापुर और अयोध्या स्टेशन पर रुकेगी।

साभार : प्रभात खबर

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...