दिन पर दिन बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानें बिहार में क्या है लेटेस्ट रेट?

दोस्तों हमारा देश महंगाई की मार से पूरा परेशान है दिन पर दिन महंगाई बढ़ रही है | आपको बता दे कि सरकारी सरकारी तेल कम्पनियों के अनुसार पेट्रोल-डीजल की ताजा रेट जारी कर दी गई है | एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल की रेतों में उछाल देखने को मिला है | जिसमे पेट्रोल में 0.87 रुपया का आज बढ़ोतरी किया गया है | और डीजल में 0.81 रूपये का बढ़ोतरी किया गया है | वहीँ अगर हम आज की ताजा रेट के बारे में बात करें तो राजधानी पटना में पेट्रोल 116.23 रूपये में मिल रहा है | और डीजल 101.06 रुपया में मिल रहा है |

यह भी पढ़ें  बिहार के पढ़े-लिखे लोगों के लिए खुशखबरी ! पटना हाईकोर्ट में निकली बंपर बहाली, जाने डिटेल

आईये जानते है बिहार के विभिन्न जगहों पर पेट्रोल-डीजल की क्या है रेट?

जगह पेट्रोल डीजल

मुजफ्फरपुर 117.01 रुपए प्रति लीटर 101.77 रुपए प्रति लीटर

पूर्णिया 117.70 रुपए प्रति लीटर 102.42 रुपए प्रति लीटर

भागलपुर 117.67 रुपए प्रति लीटर 102.39 रुपए प्रति लीटर

गया 117.40 रुपए प्रति लीटर 102.16 रुपए प्रति लीटर

सुबह 6 बजे जारी हो जाते हैं नए रेट
हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी जाती हैं. जिसके बाद सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं. बता दें कि पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जुड़ जाने की वजह से इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है. इस वजह से पेट्रोल डीजल के दाम इतने अधिक हैं.

यह भी पढ़ें  बिहार में नल-जल योजना का कनेक्शन मिल जान एके बाद भी नहीं मिल पा रहा है पानी, लोगों को हो रही समस्या

ऐसे जान सकते हैं पेट्रोल डीजल के रेट
ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC सुबह 6 बजे ही नए भाव जारी कर देती हैं. कंपनी की वेबसाइट associates.indianoil.co.in/PumpLocator/ और SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल डीजल की लेटेस्ट कीमतें चेक कर सकते हैं. एसएमएस के जरिए घर बैठे अपने शहर के पेट्रोल व डीजल के रेट जानने के लिए आपको मोबाइल पर RSP <डीलर कोड> लिखकर 9224992249 पर मैसेज करना होगा. हर शहर का कोड अलग है. शहर के कोड जानने के लिए इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.