अच्छी खबर : बिहार को बहुत जल्द मिलेंगे दो नए रेलवे लाइन का सौगात, सर्वे शुरू

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि बिहार को बहुत जल्द दो नए रेलवे लाइन का सौगात मिलने वाली है | इसके लिए बहुत जल्द रेलवे सर्वे कराने वाली है | बता दे कि बिहार विभाग के मुख्य प्रशाशनिक अधिकारिओ ने इसके लिए दोनों नई रेलखंड के ट्रैफिक व इंजीनियरिंग सर्वे के लिए निर्माण एजेंसियों से प्रस्ताव की मांग की है।

38 किमी लंबी मोतीपुर-राजापट्टी वाया साहेबगंज एवं 25 किमी लंबी चकिया-केसरिया नई बीजी (बड़ी लाइन) रेल लाइन के सर्वे की सूचना से तीनों जिलों के लोगों में उम्मीदें बंधी है। बता दे कि 38 किलोमीटर लम्बी मोतीपुर एवं राजपट्टी वाया साहेबगंज एवं 25 किमी लंबी चकिया-केसरिया नई बीजी (बड़ी लाइन) रेल लाइन के सर्वे की सूचना से तीनों जिलों के लोगों में उम्मीदें बंधी है।

यह भी पढ़ें  बिहार के बेगुसराय में हो रही है सेब की खेती, 2 बीघा खेत में 15 लाख कमाने का मौका, जानिये तरीका

जानकरी के मुताबिक बिहार के मुजफ्फरपुर के मोतीपुर-साहेबगंज-राजापट्टी एवं चकिया-केसरिया नई रेल लाइन निर्माण के लिए सर्वे होगा। इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे के निर्माण विभाग ने सर्वे को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है। दोनों नई रेल लाइन निर्माण से मुजफ्फरपुर के पश्चिमी क्षेत्र के अलावा पूर्वी चंपारण व गोपालगंज जिले की करीब 20 लाख आबादी को फायदा होगा।

cहालते-चलते आखिरी में आपको बता दे कि बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के पश्चिम इलाके में पड़ने वाले साहेबगंज और केसरिया अब तक रेल नेटवर्क से अछूता रहा है। इस इलाके में रेलवे लाइन के निर्माण के लिए हजारों ग्रामीणों और कई सामाजिक संस्थाओं ने लगातार प्रयास किया। साहेबगंज का रेल मार्ग के माध्यम से मोतीपुर होते हुए मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, गोपालगंज, छपरा व सीवान जिलों से संपर्क हो जाएगा। स्थानीय लोगों की मांग पर पूर्व मध्य रेलवे के निर्माण विभाग ने सर्वे को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : बिहार से नेपाल तक बनेगा 552 किलोमीटर का शानदार दो लेन सड़क, मिलेगी लोगों को सुविधा

यह प्रोजेक्ट बन जाने से इन लोगों को मिलेगा लाभ :

बिहार के राजधानी पटना सहित, छपरा, आरा, समस्तीपुर, बलिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, गया, औरंगाबाद, बेगूसराय, बख्तियारपुर, कटिहार,किशनगंज, कैमूर, खगड़िया ,गया गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, दरभंगा, नवादा, नालंदा, पटना, पश्चिमी, चम्पारण, पूर्णिया, पूर्वी चम्पारण, बक्सर, बाँका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारन,सिवान