1619852124311

वैसे तो हमारे देश में दूसरे धर्म जाति में शादी करने पर हमेशा से ही सुर्खियों में बना रहता है। यहां पर कई ऐसे प्रचलित लोग हुए हैं जिन्होंने दूसरे धर्म जाति में जाकर विवाह किया है और एक रूढ़िवाद भावना को तोड़ा है ऐसे में कई टीवी स्टार और अभिनेता हैं जो इससे जुड़े हैं। परंतु सिर्फ इस जगत के लोग ही नहीं बल्कि राजनीतिक हस्तियां भी इसमें शामिल है। काफी ऐसे प्रचलित नेता रहे हैं जिन्होंने अपने धर्म जाति से ऊपर उठकर विवाह संपन्न किया है।

Also read: भागलपुर जं. से सप्ताह में २ दिन चलेगी यह ट्रेन पटना एवं दिल्ली जाना हो जाएगा आसान, जान लीजिये रूट और समय-सारणी

जहां एक और इनके राजनीतिक विषयों की चर्चा होती है तो दूसरी और इनके अंतर्गत मसलों की चर्चा भी बनी रहती है। जैसा कि पूरा देश अब यह जान चुका है कि बिहार के दिवंगत नेता रामविलास पासवान अब हमारे बीच नहीं रहे। परंतु उनके जीवन की कहानी अपने आप में अनोखी है ऐसे में उनकी शादी की चर्चा काफी किस्से बटोर चुका है, तो आइए जानते हैं कुछ और नेताओं के बारे में जिन्होंने अपने धर्म जाति से बाहर निकलकर विवाह किया।

Also read: Bhagalpur Train News : भागलपुर से दिल्ली के लिए चालु किया गया स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये समय-सारणी

सुशील कुमार मोदी सुशील कुमार मोदी ने अपने धर्म जाति से बाहर निकल कर एक ईसाई धर्म की महिला जेसिका से प्रेम विवाह किया है और उनकी मुलाकात भी रामविलास पासवान की दूसरी पत्नी की मुलाकात की तरह ही हुई जहां पर दोनों सफर के दौरान मिले थे ऐसे में बिहार के उपमुख्यमंत्री जाति और धर्म को ज्यादा महत्व ना देने वाले नेताओं में शामिल है।

Also read: Gold Price News : थमने का नाम नहीं ले रहा है सोना का भाव लगातार बढ़ते ही जा रहे है जान लीजिये आज कितना बढ़ा दाम?

शाहनवाज हुसैन शाहनवाज हुसैन भी भाजपा के वरिष्ठ नेता है और उन्होंने भी धर्म और जाति से ऊपर उठकर विवाह रचाया वह कहते हैं कि उन्हें बिल्कुल भी इस धर्म जाति पर विश्वास नहीं है और उन्होंने सारे बंधनों को एक तरफ रखते हुए हिंदू धर्म की महिला से विवाह किया.

Also read: बिहार के इस स्टेशन से दिल्ली के बीच चलेगी 130 किलोमीटर प्रतिघंटा के स्पीड से वन्दे भारत एक्सप्रेस जाने…

जिनका नाम है रेनू शर्मा। रेनू के साथ 1994 में सात फेरे ले चुके हैं और हिंदू धर्म के अनुसार पूरे विधिवत विवाह किया है। ऐसे में उनके साथ इस प्रक्रिया में बहुत रुकावट पैदा हुई। रुकावट से लड़ते हुए अपने जीवन को एक अच्छी दिशा दी और इस समय वह बेहतरीन जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

पप्पू यादव हार के नेता पप्पू यादव जो कि पूर्व सांसद रह चुके हैं उन्होंने भी धर्म जाति से बाहर निकलकर रंजीता रंजन से प्रेम विवाह रचाया है आपको बता दें कि रंजीता रंजन एक सिख धर्म से हैं और उन्होंने भी पप्पू यादव का पूरा साथ दिया और अपने आप में लोगों के आगे एक मिसाल पेश की। इस विवाह में उन्होंने परिवार समेत पूरे शहर को एकत्रित किया था।

राम विलास पासवान दिग्गज नेता रामविलास पासवान ने भी दो शादियां की थी जिसमें उनकी पहली शादी 1960 में हुई थी परंतु उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया था और फिर एक सफर के दौरान उन्हें 1982 में रीना मिली जो कि एयर होस्टेस थी जिनसे उन्हें अभी एक बेटा चिराग पासवान है और वह इस समय लोजपा पार्टी के अध्यक्ष भी हैं आपको बता दें कि रीना हरियाणा पंजाब के निवासी थे.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...