यात्रीगन कृपया ध्यान दे !ट्रेन में अब चादर-कंबल ले जाने की झंझट खत्म मिलेगी ये सुविधा!

यात्रिगन कृपया ध्यान दे अगर आप भी भारतीय रेल में सफर करते है तो आपके लिए बेहद ज़रूरी खबर है | जी हाँ दोस्तों रेलवे पिछले कुछ समय से यात्रिओ को ट्रेन में कम्बल नहीं दे रहा था जो सुविधा अब चालू होने वाली है | दरअसल, रेल मंत्रालय ने लंबी दूरी की ट्रेनों में फिर से यात्रियों को कंबल और बेडिंग देने का ऐलान किया है। मालूम हो की रेलवे ने कॉविड के चलते मार्च-2020 से यात्रियों को चादर, तकिया और कंबल देना बंद कर दिया था।जल्द ही एक अच्छी खबर मिलने वाली है। बढ़ती ठंड को देखते हुए भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में चादर-कंबल भी शामिल है।

यह भी पढ़ें  रेलवे ने ख़त्म किये 72 हजार से अधिक पद, अब 1.5 लाख से अधिक पदों पर कभी नहीं होगी रेलवे में भर्ती

ट्रेनों में डिस्पोजेबल बेड रोल के तहत कंबल-चादर मिलेगा। इसके लिए यात्रियों को 150 रुपये देने होंगे। इससे फायदा यह होगा कि यात्रियों को कंबल-चादर ले जाने से मुक्ति मिल जाएगा। ये सुविधा लंबी दूरी के यात्रियों को दी जा रही है। रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, फिलहाल ये सुविधा चुनिंदा गाड़ियों में ही मिलेगी। जैसे-मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-दिल्ली अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, गोल्डन टेम्पल मेल और पश्चिम एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में ये सुविधा मिलेगी।

चलते-चलते आखिरी में आपको बता दे कि गरीब रथ जैसी ट्रेनों में ये वैकल्पिक सुविधा है। अब कोरोना के मामलों में गिरावट को देखते हुए रेलवे ने इस सुविधा का बहाल करने का ऐलान किया है, 2020 में ये सुविधा बंद करने के बाद रेलवे की ओर से कुछ दिनों तक यात्रियों को डिस्पोजेबल बेडरॉल किट (Disposable Bedroll Kit) मुहैया कराए जा रहे थे, इसके लिए यात्रियों को अलग से पेमेंट करना पड़ता था, लेकिन बाद में इसे भी बंद कर दिया गया था।