बिहार: बीएड में नामांकन की प्रक्रिया हुई शुरू जानिये कब से लिए जायेंगे आवेदन 36 हजार 771 छात्रों ने किया है ऑनलाइन

बिहार: बिहार में बीएड की नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है बता दे कि राज्य के सरकारी एवं गैर सरकारी बीएड कालेजों में नामांकन के लिए स्टूडेंट्स को पहले एंट्रेंस परीक्षा देनी होती है जिसके लिए स्टूडेंट्स तैयारी में भी लगे हैं ताकि अच्छे से अच्छे कॉलेज और कम फ़ीस में बच्चों का नामांकन हो सके अब ऐसे में बीएड के बच्चो के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आ रही है |

बीएड कालेजों में नामांकन प्रक्रिया आरंभ करने के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा ने स्टेट नोडल अधिकारी घोषित कर दिए हैं। अब एलएनएमयू की ओर से बीएड कोर्स सत्र 2022-24 सत्र में नामांकन की प्रक्रिया आरंभ कराई जाएगी।कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने इसकी जानकरी देते हुए बताया कि बीएड कामन इंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) के लिए भौतिकी विभाग के प्रो. अरुण कुमार सिंह एवं मैथिली विभाग के प्रो. अशोक कुमार मेहता को स्टेट नोडल अधिकारी बनाया गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ये दोनों अधिकारी वर्ष 2021 के सीईटी की जिम्मेवारी भी सफलतापूर्वक निभा चुके हैं।

यह भी पढ़ें  बीपीएससी के प्रश्न पत्र लीक होने के बाद आया जांच कमिटी का फैसला, 1087 केंद्रों पर आयोजित थी परीक्षा

जल्द जारी होगा नए सत्र का विज्ञापन

वही इस विश्वविद्यालय को राजभवन की ओर से बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने के लिए लगातार तीसरी बार नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया है। वहीँ अब यह जानकारी आ रही है कि सभी विवि के नोडल अधिकारियों की बैठक के बाद दो सप्ताह में बीएड नामांकन (bihar b.ed admission 2022) के लिए विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।

जबकि पिछले साल 2021 में 37350 सीटों के आयोजित हुई थी परीक्षा :

दरअसल बीएड सत्र वर्ष 2021-23 में नामांकन के लिए 37350 सीटों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। और इसमें दो वर्षीय कोर्स के साथ-साथ संस्कृत विवि से स्नातक करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शिक्षाशास्त्री में नामांकन के लिए प्रक्रिया आयोजित की गई थी। 2021 के लिए राज्य के 342 सरकारी एवं गैर सरकारी कालेज निबंधित था। इन सीटों के नामांकन के लिए एक लाख 36 हजार 771 छात्रों ने आनलाइन आवेदन किया था। इसमें 225 आवेदन शिक्षा शास्त्री के लिए आवेदन आए थे। 

यह भी पढ़ें  अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएगा बिहार में एक और नेशनल हाईवे सफ़र होगा सुहाना

साभार : दैनिक जागरण