बिहार में रोजगार की भरमार पटना में स्टार्टअप कॉन्क्लेव जुटेंगे 700 युवा स्टार्टअप उद्यमी

बिहार के पढ़े-लिखे युवाओ के लिए अच्छी खबर है | बता दे की राजधानी पटना में जल्द ही स्टार्टअप कांक्लेव 2022 (Patna Startup Conclave 2022) शुरू होने वाला है। मार्च से शुरू हो रहे इस स्टार्टअप कॉन्क्लेव में देश भर से 600 से लेकर 700 युवा स्टार्टअप उद्यमी (Yuva Startup Conclave) हिस्सा लेने वाले हैं। इस स्टार्टअप कॉन्क्लेव का उद्घाटन खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) करेंगे और इस स्टार्टअप में आगामी भविष्य के साथ-साथ तमाम मुद्दों और उद्योग जगत की योजनाओं पर चर्चा की जाएगी।

जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि बिहार सरकार के उद्योग विभाग और बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सहयोग से इस स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2022 का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में फ्री फ्लो वेंचर को टेक्निकल पार्टनर के तौर पर इससे जोड़ा गया है। बीआईए के प्रेसिडेंट अरुण अग्रवाल का इस कॉन्क्लेव को लेकर कहना है कि इसका उद्देश्य देशभर के साथ-साथ बिहार में स्टार्टअप से जुड़े लोगों को एक बड़ा और अच्छा प्लेटफार्म देना है, ताकि इस आयोजन से उन्हें अपने स्टार्टअप को बढ़ावा देने में मदद मिल सकें।

यह भी पढ़ें  अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगा मरीजों का इलाज, दूरदराज के जिलों के लोगों को मिलेगा फायदा

बीआईए के अध्यक्ष अरुण अग्रवाल ने कहा कि इस कॉम्पीटिशन के लिए एक दिसंबर, 2021 से ऑनलाइन आवेदन लिया गया था. इसके लिए पूर्वी भारत समेत अन्य हिस्सों से तकरीबन 800 आवेदन आए थे. उन्होंने कहा कि आवेदकों ने अपने बिजनेस आइडिया के साथ बेहतर योजनाओं को भी आवेदन के माध्यम से भेजने का काम किया है. इस कान्क्लेव में स्टार्टअप करने वालों से बिजनेस आइडिया लेकर और बेहतर काम करने वाले युवाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा.

उद्योग विभाग लगातार स्टार्टअप को सहयोग करती रही है. केंद्र सरकार से बीआईए को तीन करोड़ की राशि के अलावा बिहार सरकार से भी तीन करोड़ मिलने हैं. इस तरह केंद्र और राज्य सरकार से कुल छह करोड़ की राशि सहयोग के रूप में मिलेगी जिसमें प्रमोशनल ऑफ इंडस्ट्रीज एंड इंटरनल ट्रेड स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत केंद्र सरकार से मिलती है.

यह भी पढ़ें  एयरपोर्ट और मेट्रो में दिखेगी बिहार के पर्यटन स्थलों की झलक, होर्डिंग, बैनर-पोस्टर लगाएगा विभाग