AddText 04 30 09.55.07

कोरोना के बीच पंचायत चुनाव पर असमंजस, अब तीन फेज में वोटिंग की सोच रहा निर्वाचन आयोग : पटना. पंचायत चुनाव को लेकर बिहार राज्य निर्वाचन आयोग की सारी तैयारी के बावजूद अब समय पर चुनाव होना संभव नहीं दिख रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव पर विचार करने के लिए 21 अप्रैल को 15 दिनों का समय तय किया है.

Also read: बिहार में बनने जा रहा है 4 हजार करोड़ की लागत से शानदार एक्सप्रेसवे अब इतने घंटे में जा सकेंगे दिल्ली, जानिये…

उम्मीद जताई जा रही थी कि इस अवधि में कोरोनावायरस का संक्रमण कम होगा, लेकिन अब 9 दिन बीत जाने के बाद भी करोना संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हो रही है. ऐसे में अब यह माना जा रहा है कि अगले 7 दिनों में चुनाव की घोषणा शायद ही हो.

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो आयोग अधिक से अधिक मई मध्य तक इंतजार कर सकता है. अगर इस दौर में संक्रमण की दर में गिरावट आई तो चुनाव कराए जाने की संभावना बनती है. आयोग दो या तीन चरणों में चुनाव करा सकता है.

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

हालांकि इसके लिए भी अधिक ईवीएम की जरूरत पड़ेगी. आयोग का मानना है कि  कई राज्यों में तब कोई चुनाव नहीं होगा ऐसे में दूसरे राज्यों से ईवीएम की व्यवस्था की जा सकती है. 3 फेज में चुनाव कराने के लिए सुरक्षा का इंतजाम भी संभव है.

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

हालांकि जून के पहले सप्ताह में मानसून का प्रवेश बिहार में हो जाएगा तब ऐसे में बरसात के दिनों में नॉर्थ बिहार और पूर्वी बिहार में हालात ऐसे नहीं रहते हैं कि चुनाव कराया जा सके. बिहार में पंचायती संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

 ऐसे में अगर समय पर चुनाव नहीं हुआ तब नई व्यवस्था के लिए अध्यादेश भी ला सकती है. संभव है कि समय पर चुनाव नहीं होने पर अधिकारियों को चुनाव के समय तक के लिए सरकार पंचायतों की योजनाओं के कार्यान्वयन संबंधित चीजों का दायित्व सौंप सकती है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...