Site icon First Bharatiya

समाज सेवा : पिता का साया खो चुकीं 300 बेटियों की शादी करवाएंगे सूरत के हीरा व्यापारी महेश सवाणी, सामूहिक विवाह में लेंगी फेरे…

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 3

सूरत के हीरा व्यापारी महेश सवाणी की ओर से हर साल पिता का साया खो चुकीं बेटियों की शादी करने का आयोजन किया जाता है। इस साल भी ‘चुनरी महियर’ के नाम से सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया है, जिसमें 300 बेटियों का विवाह होगा। आगामी 4-5 दिसंबर को होने वाले सामूहिक विवाह समारोह के संबंध में शनिवार-रविवार को बैठक आयोजित की गई। बैठक में दो दिन में 240 बेटियां अपनी मां और रिश्तेदारों के साथ शामिल हुईं।

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

बैठक में शादी का सपना साकार होते देख पिता की छत्रछाया खो चुकीं बेटियाें की आंखें छलक आईं। बता दें, पीपी सवाणी परिवार द्वारा वर्ष 2008 से अलग-अलग राज्यों, जातियों और धर्मों की बेसहारा बेटियों का सामूहिक विवाह कराया जाता है। सामूहिक विवाह कार्यक्रम अब्रामा में आयोजित किया जाता है। इस साल 4 और 5 दिसंबर को बेटियों की शादी होनी है।

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

शनिवार-रविवार को इस संबंध में बैठक आहूत की गई थी, जिसमें बेटियां अपनी मां के साथ मौजूद थी। सामूहिक विवाह में शामिल होने वाली कई बेटियाें के माता-पिता दोनों ही जीवित नहीं हैं। घर जैसे शादी का माहौल और तैयारियों को देखकर बेटियों के आंसू छलक पड़े। बैठक में कई भावुक दृश्य देखने को मिले।

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

पीपी सवाणी ग्रुप से जुड़ी रिद्धि पटेल ने बताया कि सामूहिक विवाद की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शनिवार को हुई बैठक में मौजूद बेटियां माता-पिता का जिक्र करते हुए भावुक होकर रोने लगीं। इससे बैठक में मौजूद सभी लोग भी भावुक हो गए। रिद्धि ने बताया कि संस्था द्वारा पूरी कोशिश की जाती है कि शादी के दौरान बेटियों को माता-पिता की कमी न खले। इसलिए शादी के दौरान घर में होने वाली सभी रश्मों को किया जाता है। उनके परिवार और रिश्तेदारों को भी शामिल किया जाता है। समूह लग्न की तैयारी के लिए हुई बैठक में बेटियां अपनी मां और संबंधियों के साथ शामिल हुईं।

Exit mobile version