aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 10

बिहार के लोगों के लिए एक खुशखबरी है जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि राजधानी पटना के बाद बेगूसराय में भी मेट्रो चलाने की तैयारी है। बेगूसराय से बरौनी तक मेट्रो के परिचालन को लेकर सांसद ने बड़े संकेत दिए हैं। राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा ने कहा कि बेगूसराय-बरौनी में मेट्रो लाने की मांग की जा रही है। यहां मेट्रो बनने से पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन में काफी सुविधा होगी।

Also read: भोजपुरी सुपरस्टार काराकाट से निर्दलीय है मैदान में, कर रहे है रोड शो मांग रहे है लोगों से वोट निकालते है अपनी लम्बी काफिला…

इसके अलावा उन्होंने कहा कि बरौनी जंक्शन की पश्चिमी गुमटी के पास रेलवे ओवरब्रिज बनाया जाएगा। यहां आरओबी बनने से लोगों को हर दिन ट्रैक के पास लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा। इसको लेकर बिहार राज्य पथ निर्माण निगम से बात चल रही है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को अगले 48 घंटे तक नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत! इन जगहों पर होगी वर्षा?

मेट्रो बिहार के लोगों के लिए आने वाले समय में सबसे बड़ी फायदेमंद साबित होगी जैसे दिल्ली के लोगों के लिए मेट्रो अभी सुविधा दे रही है | राजधानी पटना मेट्रो को सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के रूप में विकसित किया जा रहा है। पटना मेट्रो का काम मुख्य रूप से प्राथमिकता वाले कॉरिडोर पर चल रहा है। यह कंकड़बाग के मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र आईएसबीटी तक 6.6 किलोमीटर का एलिवेटेड रूट है।

Also read: करना चाहते है वन्देभारत ट्रेन में यात्रा तो कर ले बुकिंग खाली है सीटें, पटना से अयोध्या के बीच 30 अप्रैल तक मिलेगी वोटिंग जानिये….

\इस रूट में मेट्रो के पांच स्टेशन मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और आईएसबीटी होंगे। इस इलाके में पिलर बनाया जा रहा है। 100 से ज्यादा पिलर का निर्माण लगभग पूरा होने को है। इस रूट पर मेट्रो का सभी काम दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है। फिर विद्युतीकरण और अन्य काम किए जाएंगे। मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र आईएसबीटी रूट पर 40 फीट ऊंचे पिलर पर मेट्रो चलेगी।

Also read: बिहार में एक साथ बनने जा रही कई सारे एक्सप्रेस – वे, चला सकेंगे स्पीड में अपनी कार को जान लीजिये पूरी अपडेट

पटना मेट्रो परियोजना के तहत पटना विश्वविद्यालय के साइंस कॉलेज परिसर में मेट्रो स्टेशन बनाया जायेगा। इसे पटना के छह अंडरग्राउंड स्टेशन रूट्स में शामिल किया जायेगा। पटना में अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए रूट तय कर दिया गया है। राजेंद्र नगर, मोइनुलहक स्टेडियम, पटना यूनिवर्सिटी, पीएमसीएच, गांधी मैदान और ऑल इंडिया रेडियो में अंडरग्राउंड स्टेशन बनाये जाने हैं।

साभार : दैनिक भास्कर

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...