श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास, अपने सरजमीं पर टी20 में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज Shreyas Iyer ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई T20 सीरीज में कमाल की बल्लेबाजी करते हुए सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। धर्मशाला में खेले गए तीसरे एवं अंतिम मुकाबले में भी उन्होंने शानदार शतक लगाया और भारतीय टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस युवा बल्लेबाज को टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने विराट कोहली की गैरमौजूदगी में नंबर तीन पर बल्लेबाजी का मौका दिया। इस खिलाड़ी ने रोहित की उम्मीदों पर खुद को खरा साबित करने के लिए लगातार तीन मुकाबलों में तीन अर्धशतक ठोक दिए हैं। इस दौरान खास बात यह रही है कि वे किसी भी मैच में आउट नहीं हुए। उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया।

यह भी पढ़ें  कप्तान कोहली ने मैन ऑफ द मैच राहुल को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया मैच के जीत का श्रेय

भारतीय सरजमीं पर T20I में श्रेयस अय्यर से पहले लगातार तीन मुकाबलों में किसी भी बल्लेबाज ने 50 से अधिक का स्कोर नहीं बनाया है। मगर Shreyas Iyer ने जज्बा दिखाते हुए यह कारनामा किया है। इस युवा बल्लेबाज ने टीम इंडिया की तरफ से T20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए लगातार तीन टी-20 मैचो में हाफ सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज का तमगा हासिल किया है।

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले Shreyas Iyer ने सीरीज के पहले मुकाबले में नाबाद 57 रनों की पारी खेली थी। लखनऊ में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया को 62 रनों के बड़े अंतर से जीत नसीब हुई थी। Shreyas Iyer ने दूसरे टी-20 मैच में नाबाद 74 रनों की पारी खेली थी और अब उन्होंने तीसरे मैच में भी धर्मशाला के इसी मैदान पर नाबाद 73 रनों की शानदार पारी खेली है इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौके और एक छक्का निकला है।

यह भी पढ़ें  भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बुरी खबर : लाइव मैच के दौरान जसप्रीत बुमराह इस वजह से मैदान से हुए बाहर

Shreyas Iyer की इस शानदार पारी की बदौलत भारत ने तीसरे T20 मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से परास्त किया है। इसी के साथ भारत ने टी-20 सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से सफाया कर दिया।

Shreyas Iyer ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

Rohit Sharmaइससे पहले श्रीलंका के खिलाफ किसी भी T20 सीरीज में भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज था मगर अब यह रिकॉर्ड श्रेयस के नाम हो गया है। ये युवा बल्लेबाज श्रीलंका के विरुद्ध किसी भी T20 (3 मैच) सीरीज में भारत की ओर से सबसे अधिक 200 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। Shreyas Iyer ने इस सीरीज में कुल 204 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें  ये पांच दिग्गज खिलाड़ी को आगे होने वाली नीलामी में शामिल करना चाहेगी KKR

गौरतलब T20 सीरीज में श्रीलंका को सबसे अधिक रन बनाने वाले 4 खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर सबसे ऊपर आते हैं उन्होंने अब तक श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज में 217 रन बनाए हैं। उनके बाद उनके हमवतन ग्लेन मैक्सवेल इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं उनके नाम पर श्रीलंका के खिलाफ एक सीरीज में 211 रन दर्ज हैं।

नंबर 3 पर भारत के Shreyas Iyer है। इस युवा खिलाड़ी ने श्रीलंका के खिलाफ एक टी-20 सीरीज में 204 रन बनाए है और नंबर चार पर इस मामले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं। उन्होंने के खिलाफ एक सीरीज में कुल 162 रन बनाए हैं।