Site icon First Bharatiya

क्या आप जानते है कि आईएस अधिकारियों को कितनी मिलती है सैलरी और क्या मिलता है सुविधा जानिये इस रिपोर्ट में….

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb253 14

हमारे देश के सारे सरकारी विभागों के बड़े अफसरों की नियुक्ति के लिए एक परीक्षा आयोजित होती है और यह परीक्षा हमारे देश के सबसे सम्माननीय और कठिन परीक्षा में से एक है। जिसका नाम है ‘यूपीएससी’। यह भारत का प्रमुख भर्ती एजेंसी मे से एक है। यह सभी भारतीयों को सेवाओं के लिए नियुक्त करता है। परीक्षाओं का आयोजन करता है।युपीएससी में देश के सर्वश्रेष्ठ सभी सेवाएं सम्मिलित है जैसे IAS, IPS, IRS और अन्य सभी सरकारी नौकरियां जो इन परीक्षा में सम्मिलित है। हर एक भारतीय का सपना होता है कि यह यूपीएससी की परीक्षा पास करके देश के इन सर्वश्रेष्ठ नौकरियों को हासिल करे। इसमें जाने के लिए भारत के सभी युवा खूब मेहनत करते है।

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

जानिये कितना मिलता है वेतन

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

एक आईएएस अफसर का वेतन 56100 से 1 लाख रुपये तक होता है। एक आईएएस अफसर कैबिनेट सचिव तक पहुँच सकता है। वहीं कैबिनेट सचिव पहुँचने पर वेतन की वृद्धि 2.5 लाख रुपये तक हो जाती है। एक आईएएस अफसर का सबसे उच्च पद कैबिनेट सचिव का ही होता है।

मिलती है ये सारी सुविधा

आईएएस अफसर को अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। उन्हें आने-जाने के लिए गाड़ी सहित सरकारी घर भी मुहैया कराई जाती है। एक आईएएस अधिकारी को बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस , हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है। पे-बैंड के आधार पर ही आईएएस अधिकारियों को घर, रसोइया और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं। इन सुविधाओं के साथ एक आईएएस की नौकरी प्रतिष्ठित सम्मानजनक होता है।

नोट : इस न्यूज़ को इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। firstbharatiya.comhttp://firstbharatiya.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।

Exit mobile version