Site icon First Bharatiya

आप इस तरीके को अजमा कर चुटकियों में पता लगा सकते है कि आपकी कार या बाइक कितनी माइलेज दे रही है |

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 14

बहुत कम ही ऐसे लोग है जिनको अपनी गाड़ी की माइलेज के बारे में सही-सही पता रहता है | हर कोई ये बात जानना चाहता है की उसकी गाड़ी आखिर कितना का माइलेज देता है | हालांकि यह रियल लाइफ माइलेज से थोड़ा अलग होता है। आज हम आपको किसी भी कार या बाइक का माइलेज (how to check the correct mileage on a car or bike) पता लगाने का सबसे आसान और विश्वसनीय तरीका है आईये जानते है पूरी डिटेल…..

Also read: राजधानी पटना में अब आप देख पायेंगे IPL मैच एक साथ 50 हजार दर्शक बैठने की होगी क्षमता, जानिये पूरी बात…

माइलेज से पता चलता है गाड़ी की हेल्थ

Also read: बिहारवासियों को मिला बड़ी सौगात बिहार ने बनने जा रही २ बड़े हवाईअड्डे, मिला मंजूरी!

माइलेज से सीधा-सीधा पता चलता है की आपकी गाड़ी की अभी स्थिति क्या है | और इससे आप अपनी गाड़ी के तेल की खपत होने की भी अनुमान लगा सकते है की आपकी गाड़ी 1 लीटर तेल में कितना किलोमीटर चलती है | अगर आपकी कार की फ्यूल इकोनॉमी (Fuel Economy) सामान्य से काफी ज्यादा है, तो आप मान सकते हैं कि इंजन के साथ सब ठीक नहीं है और यह कभी भी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

Also read: Railway News : सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट समेत बाघ एक्सप्रेस के समय सारणी में बड़ा बदलाव, नए समय पर चलेगी यह ट्रेनें….

आईये जानते है क्या है माइलेज जानने की तरीका

Also read: Indian Railway : दानापुर-सिकंदराबाद एवं नई दिल्ली-सहरसा के बीच में रेलवे चलाने जा रही है स्पेशल ट्रेन, यह होगी रूट टाइम…

  1. हम जिस तरीके की बात कर रहे हैं वह टैंक टू टैंक वाला है। यानी पेट्रोल पंप जाईये और गाड़ी का टैंक फुल करा लीजिये।
  2. अब अपनी गाड़ी की ओडोमीटर रीडिंग (गाड़ी के किलोमीटर) नोट कर लीजिए। अगर गाड़ी में ट्रिप मीटर है तो उसे जीरो कर लें।
  3. अपनी गाड़ी को उसी तरीके से यूज़ करें जैसे आप रोज करते हैं। एक बार फ्यूल मीटर आधा या एक चौथाई हो जाये तो फिर से फ्यूल स्टेशन जाएं और एक बार फिर टैंक फुल करा लें। यहां आपको नोट करना होगा कि इस बार टैंक फुल होने में कितना लीटर तेल (उदाहरण के लिए 10 लीटर) लगा है।
  4. साथ ही अपने ओडोमीटर रीडिंग को फिर से दर्ज करें। जिससे पता लगे कि गाड़ी इस अवधि में कितने किलोमीटर चली (उदाहरण के लिए 150KM) है।
  1. अब इस दौरान चले गए किलोमीटर को दूसरी बार टैंक फुल होने में लगे फ्यूल से भाग कर दें। यानी अगर आपकी कार 10 लीटर फ्यूल में 150 किलोमीटर चली है तब आपकी कार 15KMPL का माइलेज ऑफर कर रही है।

Exit mobile version