Site icon First Bharatiya

Post Office की गजब का स्कीम! 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये !

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 20

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते है | तो आपके लिए ये खबर बेहद ही अच्छी है | जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो कम जोखिम के साथ मुनाफा चाहते हैं. पोस्ट ऑफिस की MIS एक ऐसी सेविंग स्कीम है जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर हर महीने इंटरेस्ट के रूप में इसका फायदा ले सकेंगे |

Also read: उमस भरी गर्मी के बीच अच्छी खबर बिहार के इन 10 से अधिक जिला में होगी मुसलाधार बारिश, जाने कब?

इस अकाउंट (Post Office Saving Scheme) के कई बेनिफिट्स हैं. यह अकाउंट 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है. अगर आप अपने बच्चों के नाम से ये स्पेशल खाता (Post Office Monthly Income Scheme) खुलवाते हैं तो हर महीने आपको जो इंटरेस्ट मिलेगा उसे आप ट्यूशन फीस भर सकते हैं. आइए जानते हैं इस स्कीम की सभी डिटेल्स….

Also read: Bihar Weather Update : खुशखबरी बिहार के इन 10 जिला में होगी बारिश, इन 8 जिला में चलेगी लू , जाने पूरी अलर्ट

जानिये योजना का लाभ

इस योजना के तहत यदि अपने 10 साल के बच्चें के नाम पर 2 लाख तक जामा करने पर प्रत्येक महीने 6.6 फीसदी ब्याज के हिसाब से 1100 मिलेगा। वहीं 5 साल में इसका ब्याज 66 हजार रुपये तक पहुँच जाएगा। इस प्रकार आपको हर महीने 1100 रुपये ब्याज में मिलेंगे इस राशि से आप अपने बच्चों के पढ़ाई में उपयोग कर सकेंगे।

Also read: Bullet Train Update : बुलेट ट्रेन पर आया रेल मंत्री का बड़ा बयान बताया क्यूँ प्रोजेक्ट में हो रही है देरी, जानिये…

हर महीने मिलेगा 1925 रुपया |

वहीं इस पोस्ट ऑफिस के योजना में यह खासियत है कि अकेले या जॉइंट खाता भी खोल सकेंगे। यदि आप इस योजना के तहत 3.50 लाख रुपये जमा करेंगे तो वर्तमान दर के हिसाब से प्रत्येक महीने 1925 रुपये आपको प्राप्त होगा। विद्यार्थियों के लिए यह रकम खाफी मदद कगार साबित होगी। वहीं इस योजना में अधिकतम 4.4 लाख रुपये जमा कर सकते हैं, जिसका प्रत्येक माह 2475 रुपये ब्याज मिलेगा।

Also read: Railway News : हावड़ा से गांधीधाम और गया से आनंद विहार के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये टाइम टेबल…

Exit mobile version