Site icon First Bharatiya

जानिये मंडी का भाव : सोयाबीन, सरसों और मूंगफली तेल की कीमतों में तेजी, कच्चे पाम तेल में गिरावट

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb254 6

विदेशो की बाजार में तेजी के बीच कच्चे पाम तेल पर सीमा शुल्क में कटौती से दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में सोमवार को इसकी कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। वहीं हल्के तेलों की मांग बढ़ने से सोयाबीन, सरसों और मूंगफली तेल की कीमतें मजबूत रही। जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि मलेशिया एक्सचेंज में जहां 1.75 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई, वही शिकागो एक्सचेंज स्थिर स्तर पर है।  

Also read: Bihar Weather Update : खुशखबरी बिहार के इन 10 जिला में होगी बारिश, इन 8 जिला में चलेगी लू , जाने पूरी अलर्ट

उन्होंने बताया कि मलेशियाई बाजार में तेजी के बीच सरकार के कच्चे पाल तेल पर सीमा शुल्क को 280 रुपये क्विंटल घटाने के निर्णय से खाद्य तेल उद्योग को राहत मिलेगी। सूत्रों ने कहा कि कच्चे पाम तेल पर सीमा शुल्क घटाने से इसका आयात थोड़ा बढ़ेगा। जबकि पामोलिन तेल का आयात कम होगा और यहां के उद्योग के चलेंगे। 

Also read: हमसफर क्लोन,राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस और वन्दे भारत एक्सप्रेस को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों के लिए रिजर्व रहेगी ट्रेन में सीट

वहीँ बाजार में पुरानी सरसों न के बराबर है, जिससे इसकी कीमतों में वृद्धि हुई है। सरसों दाने की आवक अगले महीने बढ़नी शुरू हो जाएगी।  इस बीच, कांडला डिलिवरी की कीमत 1595 डॉलर प्रति टन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। ऐसे में सरकार को घरेलू तिलहन उद्योग को बढ़ावा देना चाहिए, जिससे देश की खाद्य तेल के आयात पर निर्भरता कम होगी, किसानों की आमदनी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

बाजार में थोक भाव इस प्रकार रहे-  (भाव- रुपये प्रति क्विंटल)      

Also read: Railway News : हावड़ा से गांधीधाम और गया से आनंद विहार के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये टाइम टेबल…

Exit mobile version