आपके पास भी हैं कटे-फटे नोट तो बैंकों में जाकर आसानी से बदल सकते हैं, जानिये क्या है नियम?

अक्सर कई बार आपने सुना होगा की एटीएम से पैसा निकलने पट कटे-फटे पुराने नोट मिले जो बिलकुल चलने के लायक नहीं है | ऐसे में हम आपको बता दे की अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है | हमें RBI ये अधिकार देता है की अगर फटे हुए नोट एटीएम से निकले हैं तो हमारे पास इन्हें बदलने का भी विकल्प नहीं होता है. लेकिन, इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है |

इस कटे-फटे नोट को किसी भी बैंक में जाकर बदल सकते हैं. खास बात है कि बैंक नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकते हैं. केंद्रीय बैंक के नियमों के मुताबिक, अगर कोई बैंक आपके कटे-फटे नोट बदलने से इनकार करता है तो उसके ‌खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है |

यह भी पढ़ें  आ गई मार्केट में Hero Splendor की इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज पर 140km चलेगी जानिये दाम

फटे नोट बदलवाने से पहले जानें कुछ शर्तें :

जानकारी के लिए आपको बता दे की केंद्रीय बैंक ने ऐसे नोट बदलने के लिए दिशा-निर्देश बनाए हैं. कटे-फटे करेंसी नोट देश के किसी भी बैंक में बदलवाए जा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें हैं. नोट जितनी बुरी स्थिति में होगी, उसकी कीमत उतनी ही कम होती जाएगी. अगर आपके पास 5, 10, 20, 50 जैसे कम मूल्‍य के कटे-फटे करेंसी नोट हैं तो इनका कम-से-कम 50 फीसदी हिस्सा होना जरूरी है. ऐसा होने पर आपको उस करेंसी नोट का पूरा मूल्‍य मिलेगा. अगर 50 फीसदी से कम हिस्‍सा होने पर आपको कुछ भी नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें  e-Shram Card : अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो आयेंगे खाते में पैसे, ऐसे करें चेक

देना पड़ता है ट्रांजेक्शन शुल्क :

जानकरो की माने तो नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास 20 से ज्‍यादा कटे-फटे हुए नोट हैं और उनका कुल मूल्‍य 5,000 रुपये से ज्यादा है तो बदलवाने पर ट्रांजैक्शन शुल्क का भुगतान करना होगा. नोट बदलवाने के लिए जाने से पहले देख लें कि उसमें गांधीजी का वाटरमार्क, गवर्नर के साइन और सीरियल नंबर जैसे सिक्योरिटी सिंबल्‍स दिखने चाहिए. अगर आपके पास मौजूद फटे नेाट में ये सभी सिंबल्‍स हैं तो बैंक को करेंसी नोट बदलना ही होगा.

कई टुकड़ों में फंसे होने पर बदलने की सुविधा :

खास बात यह है की आरबीआई ने बहुत ज्‍यादा टुकड़ों में बंटे करेंसी नोट को बदलवाने के भी नियम बनाए हैं. इसके बदलकर नए नोट मिलने की प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है. इसके लिए आपको आरबीआई की ब्रांच में पोस्ट के जरिये ये नोट भेजने होंगे. इसमें आपको अपने अकाउंट नंबर, ब्रांच का नाम, आईएफएससी कोड, नोट की कीमत की जानकारी देनी होगी.

यह भी पढ़ें  क्या आपके भी फंसे है सहारा इंडिया में पैसे? भुगतान को लेकर पटना हाईकोर्ट ने तय की सुनवाई की तारीख

फटे नोटों की जगह नई करेंसी छापता है केंद्रीय बैंक :

दरअसल, आरबीआई आपसे लिए गए कटे-फटे करेंसी नोटों को प्रचलन से हटा देता है. इसकी जगह वह नए नोट छापता है. इससे पहले इन कटे-फटे नोटों को जला दिया जाता था. हालांकि, अब इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटकर री-साइकल किया जाता है. इन नोटों से पेपर उत्पाद बनवाकर बाजार में बेचा जाता है.