Site icon First Bharatiya

Post Office की शानदार स्कीम, मिलेंगे पूरे 14 लाख 28 हजार रुपये, जानिये कितना करना होगा जमा?

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 15

अभी के समय में सभी लोग अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते है बता दे की अगर कोई लोग कहीं कुछ इन्वेस्ट करते है तो कुछ अच्छा खासा रिटर्न की भी उम्मीद लगाये रहते है | आज हम आपको कुछ ऐसे ही पोस्ट ऑफिस के शानदार स्कीम के बारे में बतायेंगे जी हाँ दोस्तों! आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस हर वर्ग के लिए कई तरह की खास योजनाएं चला रहा है। इन योजनाओं में निवेश करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

Also read: ट्रक पर रखा था हवाई जहाज उसे देखने के लिए सड़क पर जुट गई भारी भीड़, लोग बोले जिंदगी में पहली बार इतना पास से देखे है!

जिसमें निवेश करके अपने पैसे को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. आमतौर पर लोग अपने पैसे बैंक में जमा करना या फिर बैंक में फिक्स डिपॉजिट करना पसंद करते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको सिर्फ 5 साल में 14 लाख रुपये मिल जाएंगे. इस स्कीम के जरिए आप आसानी से लखपति बन सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे-

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन्स के लिए सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS) चला रहा है. जिसमें निवेश करने से 7.04 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है. अगर इस स्कीम के तहत आप अपने 10 लाख रुपए का निवेश 5 साल तक के लिए करते हैं तो 14 लाख रुपए का रिटर्न पा सकते हैं.

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

कौन खुलवा सकता है खाता-

खाता खुलवाने में कितनी करनी होती है इन्वेस्ट

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए न्युनतम राशी 1000 रुपए है. वहीं इस खाते के तहत आप अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत आपके खाता खुलवाने की रकम एक लाख से कम है तो आप सीधे रकम देकर खाता खुलवा सकते हैं, वहीं एक लाख से अधिक की राशी आपको चेक के द्वारा भुगतान करना होगा.

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

जानिये कैसे मिलेंगे 14 लाख

अगर सीनियर सिटीजंस स्कीम में आप एक मुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपये होगी. यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये का फायदा हो रहा है |

Exit mobile version