aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 59

अभी हमारा देश महामारी से सामना कर रहा है है बता दे की इस महामारी के दो फेज निकल गए है | और लोगों को ये बात का पूरा पता चल गया है की बिमा का महत्व क्या होता है | लेकिन आम आदमी के लिए बीमा लेना इतना भी आसान नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि बीमा लेने के लिए प्रीमियम के तौर पर जेब ढीली करनी पड़ती है।

अगर आप बीमा लेने की सोच रहे हैं वो भी कम खर्च में तो आपके लिए केंद्र की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) एक बेहतर विकल्प है। इस बीमा योजना के तहत आप सालाना सिर्फ 12 रुपये जमा करके 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पा सकते हैं। आईये इस स्कीम के बारे में जानते है पूरी डिटेल से….

कौन लोग ले सकता है इस स्कीम का लाभ

  •  भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • 18 से 70 वर्ष कीआयु वर्ग का हो।
  • आधार के साथ जनधन या बचत बैंक खाता हो।
  • बैंक खाते से ऑटो-डेबिट हेतु सहमति।
  • 12/- रुपये प्रति वर्ष की दर से प्रीमियम।

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

इस स्कीम के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से अपंग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है। स्‍थायी रूप से आंशिक अपंग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। इस स्कीम का सालाना प्रीमियम महज 12 रुपये है। बता दें कि मई महीने के अंत में इसका प्रीमियम जमा किया जाता है। सबसे खास बात कि आपके बैंक खाते से 31 मई को यह राशि खुद ही कट जाती है। इसलिए ध्यान रखें कि अगर आपने PMSBY ली है तो अपना बैंक अकाउंट खाली न रखें।

ऐसे होता है रजिस्‍ट्रेशन

PMSBY में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कि‍सी भी बैंक में आवेदन किया जा सकता है। चाहें तो बैंक मि‍त्र या बीमा एजेंट की भी मदद ले सकते हैं। बता दें कि सरकारी बीमा कंपनियां और कई प्राइवेट बीमा कंपनियां बैंकों के साथ मिलकर इन स्‍कीम्‍स की पेशकश कर रही हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक साल तक वैध रहती है। इसके बाद आपको हर साल इसे रिन्यू करवाना होता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...