अच्छी खबर : एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं से लैस होंगे बिहार के ये चार स्टेशन जाने कौन है वो ?

रेलवे ने देश के पाँच रेलवे स्टेशन को विश्व्स्तरीय बनाना चाहता है, इस दिशा मे काम भी शुरू किया जा चुका है। इन स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाए उपलब्ध होंगी। जिन स्टेशनो को रेलवे द्वारा वर्ल्ड क्लास का बनाया जाएगा उनमे हैं.बिहार के गया, राजेंद्र नगर, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय और मध्य प्रदेश के सिंगरौली रेलवे स्टेशन। स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के लिए भारतीय रेल ने पूरे देश में 123 स्टेशनों को चिन्हित किया है जहां पुनर्विकास का कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत होगा जिसमे निजी क्षेत्र अपनी भागीदारी निभायेंगी।

इसी परियोजना के तहत पाँच स्टेशनों को विश्व्स्तरीय बनाने पर काम किया जाएगा। स्टेशन पुनर्विकास का उद्येश्य यात्रियों को सभी तरह की सुविधा प्रदान करना और उनके यात्रा को सुखद बनाना है। जिन स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने की बात रेलवे ने कही है.

यह भी पढ़ें  Post Office की शानदार स्कीम! 10 वर्ष से ऊपर बच्चों का खाता खोलें, हर महीने मिलेंगे 2475 रूपये, जानिए....

उसे आधुनिक सज्जा और सुविधा से लैस करते हुए ग्रीन बिल्डिंग खास रूप दिया जाएगा। इन स्टेशनों मे वेंटिलेशन की सुविधा भी होगी। इन स्टेशनों का विकास सौर ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता उपकरण और ‘हरित इमारत’ मानकों के अनुसार किया जाएगा। रेलवे अपनी ज़मीन पर मॉल तथा मल्टीपर्पस बिल्डिंग का निर्माण करायेगा।बिहार का गया धार्मिक एवं पर्यटन के दृष्टि से अत्यन्त महत्त्व का है, देश विदेश से यहाँ हर साल बड़ी संख्या मे सैलानी आते हैं इसलिए इसे स्टेशन के पुनर्विकास योजना मे शामिल किया गया है।

इसका पुनर्विकास होने के बाद यहाँ यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी। गया स्टेशन मे 2065 (व्यस्त समय) की अनुमानित यात्री संख्या के आधार पर ही पुनर्विकास का सारा कार्य किया जाएगा।स्टेशन के पुनर्विकास और उसे वर्ल्ड क्लास का बनाने बाद यात्रियों को कई तरह की सुविधा होगी । स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए प्रवेश और निकास के अलग द्वार होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा,

यह भी पढ़ें  Bihar Board : मुश्किल में पड़ेंगे परीक्षा में चोरी करने वाले बच्चे, हर सेंटर पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा जानिये नियम!

एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे जिससे एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर यात्री आराम से आ जा सकेंगे। यात्रियों को खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट जैसी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी।