aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb254 19

राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है | बता दे की केंद्र सरकार देश के कई राज्यों में मुफ्त राशन (Free Ration) दे रही है. अब इसी तर्ज पर कई राज्यों में भी मुफ्त अनाज दिए जा रहे हैं. इसके तहत दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी पिछले दिनों ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One Nation One Ration Card Scheme) लागू होने के बाद दूसरे राज्य के लोगों को भी फ्री में राशन मिलना शुरू हो गया है | इसके अलावा यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में पहले से ही राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद फ्री में राशन दिए जा रहे हैं. आइए जानते हैं मुफ्त राशन मिलने की पूरी प्रक्रिया.

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

राशन कार्ड पर जोर शोर से चल रहा काम

इसके साथ-साथ देश में नए राशन कार्ड के साथ-साथ पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का भी काम चल रहा है. लेकिन इसके लिए जरूरी है आपका आपका राशन कार्ड का आधार या बैंक खाते (Bank Accounts) से लिंक होना. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में सस्पेंड कार्ड को भी अभी हाल में लिंक किया गया है |

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

वन नेशन वन राशन कार्ड

दिल्ली सरकार की ओर से ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है. अब इसके तहत लाभार्थियों को बिना कार्ड भी मुफ्त राशन मिल सकेगा. लेकिन इसके लिए आपका कार्ड आधार या बैंक से लिंक होना अनिवार्य है. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने ये सुविधा दी है कि अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है या किसी कारणवश आप राशन दुकान तक जाने में सक्षम नहीं हैं तो आपकी जगह यानी आपके कार्ड पर कोई अन्य भी राशन उठाया सकता है |

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...