ऑफर : बिहार में बहुत सस्ता भाव में नीलाम हो रहा है जब्त किये गए वाहन जाने पूरी बात…

बिहार में मद्य निषेध कानून उल्लंघन के मामले में जिन वाहनो की जब्ती हुई है, उसे बेहद ही कम कीमत पर नीलाम किए जाने की घोषणा की गई है। इसको लेकर विभाग के अपर मुख्य सचिव ने डीएम को पत्र लिखकर निर्देश दिया है। अप्रैल, 2016 में दारुबंदी नियम लागू होने के बाद से अभी तक करीब 50 हजार से अधिक वाहनों को जब्त किया गया है। इसमें से 9,706 वाहन ही नीलाम किए गए हैं, जिससे करीब 62 करोड़ के राजस्व की प्राप्ति हुई है। ऐसे में विभाग ने सभी जिलों के डीएम को जल्द से जल्द जब्त वाहनों को नीलाम करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : बिहार के इस जिले में 984 करोड़ की लागत से बन रहा देश का सबसे लम्बा सड़क पुल

जायदा संख्या में है दोपहिया वाहन

विभागीय जानकारी के अनुसार, जब्त वाहनों में आधे से अधिक दो पहिया वाहन हैं। आंकड़ों की बात करें तो सिर्फ मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग ने 10,736 वाहन जब्त किए हैं। इसमें 6,560 दो पहिया वाहन हैं, जबकि तीन पहिया, चार पहिया व ट्रक समेत अन्य वाहनों की संख्या 4,176 है। वर्ष 2021 में अक्टूबर माह तक 2,887 वाहन जब्त किए गए हैं, जिसमें 1630 दो पहिया व 1257 अन्य वाहन हैं।

पिछले दो महीने में पकड़ी गयी 125 कार :-

पिछले दो माह की बात करें तो मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग ने सिर्फ अक्टूबर-नवंबर माह में शराब तस्करी में शामिल 500 से अधिक गाडिय़ों को जब्त किया गया। इसमें 125 से अधिक कार व चार पहिया गाड़ियां थीं जबकि करीब 50 ट्रक पकड़े गए थे। इसके अलावा दो पहिया वाहनों की संख्या भी 300 के आसपास थी। तीन पहिया वाहन भी 50 के करीब पकड़े गए हैं।

यह भी पढ़ें  Good News : अब आपको टिकट के लिए लम्बे लाइन में नहीं करना होगा इंतजार, मेट्रो की तरह मशीन से ले पाएंगे टिकट