शादीशुदा लोगों को इस स्कीम के तहत मिल सकते हैं हर महीने पांच हजार रुपये, जानिए कैसे उठा सकते हैं स्कीम का लाभ

शादीशुदा लोगों के लिए अच्छी खबर है जी हाँ दोस्तों आपको बता दे की आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसके जरिये आपको 5 हजार की महिना पेंशन मिलेंगे | जी हां, आज हम आपको सरकार की इस बेहतरीन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत हर शादीशुदा इंसान को हर महीने 5 हजार रुपए दिए जाएंगे। हर किसी को अपने भविष्य और बुढ़ापे की काफी चिंता होती है, ऐसे में आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। साथ ही ये योजना काफी फायदे दे सकती है, और इसका प्रचार-प्रसार तेजी से किया जा रहा है। तो चलिए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं…

यह भी पढ़ें  गुड न्यूज़ : अगर आपके पास भी है जनधन अकाउंट तो आप भी निकाल सकते है 10 हजार रूपये जानिए कैसे?

क्या है योजना

सरकार द्वारा काफी तेजी से चलाई जा रही इस योजना का लाभ शादीशुदा लोग ले सकते हैं। इस योजना को अटल पेंशन योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत शादीशुदा लोगों को हर महीने एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार रुपये और अधिकतम 5 हजार की आर्थिक पेंशन दी जाती है। ये एक प्रकार का काफी ज्यादा सुरक्षित निवेश है, जिसके अंतर्गत पति-पत्नी दोनों लोग इसका लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक सेविंग अकाउंट होना चाहिए, साथ ही आधार कार्ड और फोन नंबर चाहिए।

इस तरह उठा सकते है लाभ

इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक में खाता खुलवाना होगा। साथ ही आप आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं। इस योजना का लाभ 18 से 40 साल के लोगों को मिल सकता है। इसमें निवेश करने के बाद आपको 60 साल की उम्र के बाद इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें  खुशखबरी : स्टेट बैंक के ग्राहकों को मुफ्त में मिलेगा दो लाख रुपये, जानिए क्या है स्कीम