Site icon First Bharatiya

शादीशुदा लोगों के लिए सरकार दे रही शानदार स्कीम, हर महीने मिलेगी 10 हजार रुपये जाने पूरी डिटेल्स…

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 35

अगर आप कहीं पैसे निवेश कर रहे है तो आप उससे ये उम्मीद जरूर लगाये होंगे की आगे चलकर इससे अच्छी खासी रिटर्न आ सकती है | जी हाँ दोस्तों!अगर आप सरकारी नौकरी करते और पेंशन पाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए अहम हो जाती है. दरअसल, हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको कम निवेश पर पेंशन की गारंटी मिलेगी. अब आप सोच रहे होंगे, यह कैसे होगा। तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। दरअसल, हर कोई शादी के बाद अपने आगे की भविष्य के बारे में सोचने लगता है।

Also read: Vande Bharat Train : बिहार के इन 11 बड़े स्टेशन पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देख लीजिये लिस्ट आपके स्टेशन का नाम है की नहीं?

जानकरी के लिए बता दे कि केन्द्र सरकार की अटल पेंशन योजना की. ये स्कीम आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है. इस योजना को पीएम मोदी ने साल 2015 में लॉन्च किया था. इस स्कीम में पति और पत्नी अलग-अलग एकाउंट खोलकर हर महीने 10 हजार रुपये की पेंशन हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें सरकार अटल पेंशन योजना में 60 साल की उम्र पार करने के बाद 1000 रुपये से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है |

Also read: Bihar Weather Update : खुशखबरी बिहार के इन 10 जिला में होगी बारिश, इन 8 जिला में चलेगी लू , जाने पूरी अलर्ट

खास बात यह है की अटल पेंशन योजना के तहत आपको कम से कम एक हजार रुपये, दो हजार रुपये, तीन हजार रुपये, चार हजार रुपये और अधिकतम पांच हजार रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें पति,पत्नी को खाता खुलवा कर इसका लाभ उठाना चाहिए।

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

इसके लिए आपके पास सेविंग एकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। कोई शख्स अगर 18 साल की उम्र में इस पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा और रिटायरमेंट के बाद उसे 5000 की पेंशन हर महीने मिलेगी.

Also read: दरभंगा , समस्तीपुर , जयनगर , दानापुर , आरा, डीडीयू से होते हुए उज्जैन, बांद्र टर्मिनल, नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन

जानिये कितनी मिलती है पेंशन

आपको बता दे की इस योजना के तहत रिटायरमेंट के बाद 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की गारंटीड मंथली पेंशन मिलती है. जो लोग भी इस पेंशन स्कीम के तहत लाभ लेना चाहते हैं वो पोस्ट ऑफिस और बैंक के माध्यम से अटल पेंशन खाता खुलवा सकते हैं |

Exit mobile version