शादीशुदा लोगों के लिए सरकार दे रही शानदार स्कीम, हर महीने मिलेगी 10 हजार रुपये जाने पूरी डिटेल्स…

अगर आप कहीं पैसे निवेश कर रहे है तो आप उससे ये उम्मीद जरूर लगाये होंगे की आगे चलकर इससे अच्छी खासी रिटर्न आ सकती है | जी हाँ दोस्तों!अगर आप सरकारी नौकरी करते और पेंशन पाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए अहम हो जाती है. दरअसल, हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको कम निवेश पर पेंशन की गारंटी मिलेगी. अब आप सोच रहे होंगे, यह कैसे होगा। तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। दरअसल, हर कोई शादी के बाद अपने आगे की भविष्य के बारे में सोचने लगता है।

यह भी पढ़ें  चुटकियो में अपने स्मार्टफोन से बदले आधार कार्ड में नाम, पता या मोबाइल नंबर जाने पूरी प्रक्रिया

जानकरी के लिए बता दे कि केन्द्र सरकार की अटल पेंशन योजना की. ये स्कीम आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है. इस योजना को पीएम मोदी ने साल 2015 में लॉन्च किया था. इस स्कीम में पति और पत्नी अलग-अलग एकाउंट खोलकर हर महीने 10 हजार रुपये की पेंशन हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें सरकार अटल पेंशन योजना में 60 साल की उम्र पार करने के बाद 1000 रुपये से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है |

खास बात यह है की अटल पेंशन योजना के तहत आपको कम से कम एक हजार रुपये, दो हजार रुपये, तीन हजार रुपये, चार हजार रुपये और अधिकतम पांच हजार रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें पति,पत्नी को खाता खुलवा कर इसका लाभ उठाना चाहिए।

यह भी पढ़ें  बजट जारी होने से बिहार को इस मामले में मिला फायदा...

इसके लिए आपके पास सेविंग एकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। कोई शख्स अगर 18 साल की उम्र में इस पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा और रिटायरमेंट के बाद उसे 5000 की पेंशन हर महीने मिलेगी.

जानिये कितनी मिलती है पेंशन

आपको बता दे की इस योजना के तहत रिटायरमेंट के बाद 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की गारंटीड मंथली पेंशन मिलती है. जो लोग भी इस पेंशन स्कीम के तहत लाभ लेना चाहते हैं वो पोस्ट ऑफिस और बैंक के माध्यम से अटल पेंशन खाता खुलवा सकते हैं |

यह भी पढ़ें  खुशखबरी : राशन कार्ड दिखाईये और पेट्रोल-डीजल पर 25 रुपया छुट पाईये !