यात्रीगण कृपया ध्यान दे ! रेल का सफ़र अब होगा महँगा 50 रुपये तक ज्यादा चुकानी पड़ेगी कीमत |

अगर आप भी भारतीय रेल में सफ़र करते है तो आपके लिए ये खबर ज़रूरी है जी हाँ दोस्तों! भारतीय रेलवे जल्दी ही आपको रेल में सफर करने के लिए 50 रुपये तक ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। रेल मंत्रालय ने नए सिरे से विकसित किए गए रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन डेवलपमेंट फीस लगाने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड ने इस योजना को मंजूरी दे दी है। यह फीस रेल में चढ़ने (Boarding) और उतरने वाले (Alighting) यात्रियों से वसूल की जाएगी।

जानकरी के अनुसार रेलवेबोर्ड के मुताबिक यह फीस अलग-अलग क्लास से यात्रियों के लिए अलग-अलग होगी। उपनगरीय (Suburban) और सीजन टिकट को इससे अलग रखा गया है। बता दे की अनरिजर्व्ड पैसेंजरों के लिए यह फीस 10 रुपये होगी। इसी तरह रिजर्व्ड नॉन-एसी यात्रियों के लिए 25 रुपये, रिजर्व्ड एसी पैसेंजर्स के लिए 50 रुपये होगी।

यह भी पढ़ें  बड़ी खबर : 1 अप्रैल से NH पर गाड़ी चलाना हुआ महंगा 65 रूपये तक बढ़ी दाम जानिये नई दर !

प्लेटफ़ॉर्म टिकट भी होंगे महंगे |

जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने इस नई योजना को मंजूरी दे दी है, और रेल मंत्रालय द्वारा इसका चार्ज तय किया जाएगा। अगर यह योजना लागू होती है तो प्लेटफार्म टिकट भी 10 रुपए महंगे हे सकते हैं, इस पर जीएसटी भी देना होगा। एसडीएफ ऐसे सभी स्टेशनों पर एक समान होगा जहां विकासकार्य चल रहा है। इस संबंध में निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि एसडीएफ लगाने से रेलवे के लिए एक निरंतर राजस्व प्रवाह सुनिश्चित होगा।