काम की बात : रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर : अब पोस्ट ऑफिस से भी ले सकेंगे रेल टिकट पढ़े पूरी खबर….

अगर आप भारतीय रेल में सफ़र करते है तो आपके लिए खुशखबरी है | जी हाँ दोस्तों ! बता दे की अब आपको टिकट कटाने के लिए रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी भारतीय रेल का कहीं का टिकट ले सकते है | आपको बता दे की इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सहुलियत और उनकी जरूरतों को देखते हुए अब उन्हें पोस्ट ऑफिस से भी टिकट बुकिंग की सुविधा दी है।

इसके लिए की टिकट बुकिंग देखने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने नई सुविधा शुरू की है। बता दें कि यह रेलवे की आधुनिकीकरण योजना का हिस्सा है जिसके तहत भारतीय रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से पोस्ट ऑफिस में ट्रेन आरक्षण की सुविधा शुरू कर रहा है।

यह भी पढ़ें  अगर आपका भी खाता है PNB में तो मिलेगा 20 लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे?

यूपी वालों के लिए है यह सुविधा 

खबरों की माने तो हिंदुस्तान टाइम्स को रेलवे अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, शुरुआत में उत्तर प्रदेश में लगभग 9147 डाकघरों में टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस सुविधा से लोगों का बहुत समय बचेगा क्योंकि उन्हें अपनी ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन या उनके एजेंटों के पास नहीं जाना पड़ेगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में IRCTC की इस नई सुविधा को लॉन्च किया।

ग्रामीणों को मिलेगी मदद 

आपको बता दे की रेलवे की इस सर्विस से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीणों को होगा। दूर-दराज के गांवों और रिमोट लोकेशन में रहने वाले लोगों को भी रिजर्वेशन कराने में सुविधा होगी। कोई भी आसानी से अपने पास के पोस्ट ऑफिस से अपना टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें  इस जगह से कुशेश्वर स्थान के शुरू होगी ट्रेन की सेवा साथ ही छह इन रूट पर भी चलने लगेगी गाड़ी