बिहार के इन 11 जिलों के वाहन मालिक हो जाए सावधान ! सख्ती से लागू किये जायेंगे ट्रैफिक नियम जाने

बिहार के वाहन मालिकों के लिए ये खबर जाननी बहुत जरूरी है | बता दे की बिहार में राजधानी पटना सहित 11 जिलो में सख्ती से लागू की जायेगी | ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने पर भरना होगा जुर्माना | इसके अलावा दुर्घटनाओं को कम करने के लिए हर जिले में ब्लैक स्पॉट चिह्नित किए जाएंगे। वहां ट्रैफिक व्यवस्था सख्त की जाएगी। इसकी तैयारी राज्य सरकार ने शुरू कर दी है। जिन जिलों में ट्रैफिक डीएसपी तैनात हैं वहां नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीँ बिहार के राजधानी पटना के अलावा गया, भोजपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर, दरभंगा और नालंदा में ट्रैफिक डीएसपी के पद हैं। बिहार के इन 11 जिलों में ट्रैफिक और जाम की समस्या को ध्यान में रखते हुए | सरकार ने आदेश दिए है ट्रैफिक नियम को सख्ती से पालन करें। इन जिलों में भी हेलमेट चेकिंग, फोर व्हीलर में सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य किया जा रहा है। इसके उल्लंघन पर सख्ती से जुर्माना भी लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें  बिहार : राजधानी पटना सहित बिहार के कई शहरों में बदलेगा ऑटो का रूट फिक्स संख्या में मिलेगा अनुमति जाने पूरी खबर....

मशीन की मदद से चेक होगी गाड़ी की स्पीड :

आये दिन आपको अक्सर सुनने को मिलता होगा सड़क हादशा के बारे में लेकिन अब उसके कम करने के लिए सड़क एक स्पीड रडार मशीन गन भी मिला है। यह स्पीड रडार मशीन 500 मीटर की दूरी से ही पता लगा लेगा कि गाड़ी कितने की स्पीड से आ रही है। इसका भी उपयोग किया जाएगा । जैसे ही यह मशीन ओवर स्पीड बताएगा उसके बाद फाइन का प्रावधान है। इस मशीन का उपयोग विशेषक एनएच पर किया जाएगा। स्पीड रडार मशीन से एक्सीडेंट में कमी आएगी।