बिहार में एक और फोरलेन सड़क का निर्माण इसी महीने होगा शुरू, रैयतों को हो रहा भुगतान

बिहार पथ निर्माण विभाग के प्रयास से बिहार में सड़कों के निर्माण में तेजी आ रही है। बता दे की मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का निर्माण इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएगा। इसको लेकर भू-अर्जन कार्य में तेजी आ गई है। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन मंगलवार को मुंगेर-मिर्जाचौकी राष्ट्रीय उच्च पथ-80 (फोरलेन) निर्माण के लिए भू-अर्जन की समीक्षा की।

बता दे की पहले पैकेज में पीरपैंती से कहलगांव, दूसरे में बाइपास से कहलगांव और तीसरे में सुल्तानगंज से नाथनगर के पास बाइपास तक का हिस्सा शामिल है। दाे पैकेज का काम एक जबकि तीसरे पैकेज का काम दूसरी एजेंसी करेगी। इसके लिए पीरपैंती की तरफ से काम शुरू करने की दिशा में पहल की जा रही है।

यह भी पढ़ें  बिहार के बिहटा, फतुहा व रक्सौल में बनेंगे लॉजिस्टिक पार्क, जानिये क्या होगी खासियत....

बताया जा रहा है की अबतक मुआवजा भुगतान के लिए 840 रैयतों द्वारा आवेदन दिया गया है, जिसमें से अबतक 515 रैयतों को लगभग 22 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है। साथ ही वैसे रैयत जिनके द्वारा राशि प्राप्त नहीं की गई है, वैसे 65 रैयतों की मुआवजा राशि 4.03 करोड़ भू-अर्जन प्राधिकार में जमा करा दी गई। फिलहाल, अमीनाें की ओर से जिच्छाे के पास सीमांकन का काम चल रहा है।

आपको बता दे की राष्ट्रीय उच्च पथ-80 (मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन) का निर्माण कार्य विशनपुर जिच्छो से शुरू होगा। कार्य एजेंसी मोंटे कार्लो ने नवंबर से कार्य शुरू करने का भरोसा जिला प्रशासन को दिया है। बाढ़ का पानी जमा रहने की वजह से काम शुरू नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : पटना में इस जगह पर बहुत जल्द बनकर तैयार होगा शानदार बस स्टैंड, लोगों को मिलेगी सुविधा !

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कार्य एजेंसी को हर प्रकार के सहयोग का भरोसा दिया है। बता दे कि मुंगेर मिर्जाचौकी फोरलेन के लिए जमीन अधिग्रहण की भी प्रक्रिया तेज हाे गई है। अब तक 120 कराेड़ रुपए करीब 2400 रैयताें काे भुगतान किया जा चुका है। जिले के 92 में से 71 माैजा की जमीन पर दखल-कब्जा कर एनएचएआई काे उपलब्ध करा दिया गया है।