aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 2

बिहार की राजधानी पटना में गंगा नदी के किनारे दीघा से दीदारगंज तक गंगा पथ परियोजना का कार्य साल के आखिरी महिना दिसम्बर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। आपको बता दे की पटना के दीघा से गांधी घाट तक निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और अगस्त 2021 तक दीघा से ए.एन.सिन्हा इन्स्टीच्यूट के बीच आवागमन शुरू कर दिया जाएगा।

बता दे की पथ निर्माण मंत्री ने गंगा पथ परियोजना के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के बाद कहा कि दीघा से दीदारगंज तक 20.50 किमी लम्बी इस परियोजना की प्राक्कलित राशि 3390 करोड़ की है, जिसमें ए.एन.सिन्हा इन्स्टीच्यूट के पास से गायघाट, कंगनघाट होते हुए पटना घाट एवं धर्मशाला घाट से पुराने नेशनल हाई-वे दीदारगंज तक कुल 11.70 कि.मी. एलीवेटेड रोड एवं कुल 8.80 कि.मी. पथांश बांध पर है। गंगा पाथ-वे के बन जाने से राजधानी में एक छोर से दूसरे छोर पूरब से पश्चिम के बीच अशोक राजपथ पर वाहनों के बढ़ते दबाव को कम किया जा सकेगा।

13 स्थानों पर अंडरपास का निर्माण हो चुका है :

जानकारी के लिए बता दे की पटना सिटी से दानापुर तक कुल 13 स्थानों पर अंडरपास का निर्माण किया गया है। मंत्री ने बताया कि दीघा से दीदारगंज तक पथ निर्माण की कल्पना 25 वर्ष पूर्व की गई थी। निरीक्षण में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, बिहार राज्य पथ विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल, मुख्य महाप्रबंधक संजय कुमार एवं महाप्रबंधक ज्योति भूषण श्रीवास्तव आदि शामिल थे।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...