aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb254 11

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है | बता दे की अब बिहार में बालू के लिए लोगों को जायदा दिक्कत की सामना नहीं करनी पड़ेगी | बता दे की बिहार की राजधानी पटना समेत के बिहार के आठ जिलों में 102 बालू घाटों की नीलामी पूरी हो गई है और हफ्ते भर में खनन आरंभ करने की तैयारी है। बिहार में सफल नीलामी वाले बालू घाटों में पटना, भोजपुर, सारण, औरंगाबाद, रोहतास, गया, जमुई और लखीसराय जिलों के हैं। बिहार खनिज विकास निगम ने कारोबारियों को अग्रिम राशि जमा करने के लिए चार दिन का समय दिया है। खनन के प्रभारी सहायक निदेशक मधुसुदन प्रसाद की माने तो बालू घाट बंदोबस्ती के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जानकरी के अनुसार बिहार में सफल नीलामी वाले घाटों में पटना जिले के महाबलीपुर, राजीपुर, कटारी, भोजपुर के बिहटा बालू घाट, औरंगाबाद के मझियावां, शेखपुरा-1 और शाहसपुर-1 आदि शामिल हैं। इसी तरह सारण के महाराजगंज- दरियागंज, खलपुरा व रावलटोली, रोहतास के अमियावर-ए और गया के फतेहपुर, श्रीपुर, खिजरसराय, नेपा, कुसाप, चोटिया, अलीपुर, देवगांव आदि घाटों के संचालन के लिए संवेदकों का चयन किया गया है।

वहीँ बिहार के जमुई जिले के लिपाटवा, बालथार, हंजरो, दीनारी व सिमरिया, घाटों की नीलामी प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। ज्ञात हो कि एनजीटी के प्रावधानों के अनुपालन में बाधा के कारण लंबे समय से बालू घाटों के बंदोबस्ती की प्रक्रिया लंबित थी। इस कारण बिहार में बालू की किल्लत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। बालू का खनन शुरू होने के बाद किल्लत समाप्त होने के आसार हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...