aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb255 2

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर बता दे की बिहार के डिप्टी CM तार किशोर प्रसाद ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपए का अनुमानित बजट पेश किया है। बजट में उद्योग लगाने की संभावना देख रहे लोग निराश हुए हैं।उद्यमिता विकास के लिए सरकार ने मात्र 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। महिला उद्यमिता के विकास के लिए भी 200 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपए तक का अनुदान और 5 लाख रुपए का अधिकतम ऋण एक प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा। प्रसाद ने इस वित्तीय वर्ष में बिहार सरकार की कुल आय 2 लाख 18 हजार 502 करोड़ रहने की बात कही है। राजकोषीय घाटा 3 फीसदी रहने का अनुमान जताया है।भास्कर ने पहले ही बता दिया था कि इस बार बजट का आकार पिछले साल के आसपास ही रहेगा।

बजट पर क्या बोले CM नीतीश :

बजट पेश होने के बाद CM नीतीश कुमार ने कहा कि ‘हर घर नल से जल हो’ समेत सभी योजनाओं का ख्याल रखा जा रहा है। विकास के सभी काम समय पर शुरू होने के साथ ही तय समय पर खत्म भी हो, इस पर ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। CM ने बताया कि आत्मनिर्भर बिहार के तहत प्रदेश में रोजगार देने पर काम होगा। राजगीर में खेल यूनिवर्सिटी का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे प्रदेश में खेल को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, प्रश्नपत्र लीक मामले में पत्रकार के खिलाफ मुकदमा को लेकर उन्होंने बताया कि इसकी कोई जानकारी नहीं है। सभी अधिकारियों को सजग रहने की जरूरत है।

तेजस्वी ट्रैक्टर से विधानसभा गेट तक ही आ सके
इससे पहले आज बजट सत्र शुरू होते ही विधानमंडल के दोनों सदनों में विपक्ष ने विभिन्न मुद्दों पर हंगामा किया। हंगामे के बीच विधानसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ट्रैक्टर से विधानसभा के पास पहुंचे। लेकिन ट्रैक्टर को अंदर जाने की परमिशन नहीं मिली। इसके बाद कुछ दूर पैदल चलने के बाद तेजस्वी यादव अपनी गाड़ी से विधानमंडल परिसर पहुंचे।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...