1619151739167

कई लोगों कि IQ औसत से इतनी ज़्यादा होती है कि वह अपनी उम्र से पहले ही अपनी शिक्षा पूरी कर लेते हैं। ऐसे बच्चे गॉड गिफ्टेड होते हैं। अगस्त्य जयसवाल एक ऐसे ही God Gifted बच्चे हैं, जिन्होंने 14 साल की उम्र में ही मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता की डिग्री पूरी करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

हैदराबाद के रहने वाले अगस्त्य जयसवाल की मानसिक बुद्धि इतनी तेज है कि वह उस्मानिया विश्वविद्यालय से बीए मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता की डिग्री पूरी करने वाले पहले भारतीय बन चुके हैं। पिछले कुछ दिनों पहले ही उस्मानिया विश्वविद्यालय के परिणाम घोषित किए गए जिसमें इनका नाम सामने आया। सभी लोग इनकी बुद्धि को देखकर ईश्वर यह चम”त्कार मान रहे हैं।

यह कोई पहली बार नहीं है जब अगस्त्य जयसवाल ने उम्र से पहले कोई डिग्री हासिल की है इससे पहले भी वह तेलंगाना के पहले ऐसे लड़के थे जो 7.5 सीजीपीए के साथ सिर्फ़ 9 साल की उम्र में 10वीं कक्षा पास कर चुके हैं। वह सिर्फ़ 11 साल की उम्र में 63% के साथ अपने इंटरमीडिएट की परीक्षा भी पास किए। इससे पहले तेलंगाना में कोई भी छात्र 11 साल की उम्र में इंटरमीडिएट की परीक्षा नहीं दिया था।

अगस्त जयसवाल जब 2 साल के थे तभी वह 300 से ज़्यादा सवालों के जवाब दे पाने में सक्षम थे। जिसके लिए उनके पैरेंट्स ने उन्हें ट्रेंड किया था। अगस्त्य जायसवाल के माता-पिता कहते हैं कि ” हमने उसे खेल-खेल मैं ही बहुत सारी चीजों का प्रशिक्षण दिया। हमने हमेशा उसे विषय को समझने

और उसे अपनी भाषा में दोबारा पेश करने के लिए कहा। वह भी हमसे हमेशा अलग-अलग तरह के सवालों को पूछता रहता है और हम लोग उसका जवाब बहुत ही प्रैक्टिकल तरीके से देते हैं। पढ़ाने के साथ-साथ हमने उसे लिखने और याद करने के प्रैक्टिस के लिए भी ट्रेंड किया है।

सच में अगस्त जायसवाल के माता-पिता काफ़ी भाग्यशाली हैं कि उनका बेटा इतना हाई IQ वाला है। जिन पर उनके माता-पिता के साथ पूरे देश को गर्व है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...