बिहार के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर : बिहार के 3.5 लाख शिक्षकों का बढ़ा वेतन जानिये कितना बढ़ा…

बिहार के सभी शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है | बता दे की बिहार के सभी नियोजित शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों को 1 अप्रैल 2021 से 15 फीसदी वेतन वृद्धि का संकल्प सरकार के शिक्षा विभाग ने 29 अगस्त 2020 को जारी किया था। इस संकल्प को लागू करने के लिए शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया। अब शिक्षकों के वेतन निर्धारण की प्रक्रिया शुरू होगी और जनवरी की पहली तारीख से शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन मिल पाएगा। 

कितना हुआ वृद्धि :

जानकारी के अनुसार बिहार के लगभग 3.5 लाख शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। वही वेतन का निर्धारण आनलाइन कैलकुलेटर से किया जाएगा, जिसे तैयार किया जा रहा है। इसके साथ अब पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए 5200 से 20200 रुपये के वेतनमान के साथ-साथ ग्रेड पे क्रमश: 2000, 2400 एवं 2800 लागू होगा। बता दे की इसके साथ यह भी प्रावधान है कि उन्हें समय-समय पर राज्य सरकार के कर्मियों के अनुरूप घोषित महंगाई भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मकान किराया भत्ता एवं वार्षिक वेतनवृद्धि देय होंगे। साथ ही ग्रेड पे भी सेवा के दो वर्ष पूरे होने के बाद मिलना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें  बड़ी खबर : पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के बाद CNG की कीमतों उछाल जानिये तजा भाव?

आदेश के मुताबिक पे मैट्रिक्स के तहत शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर जो राशि आएगी, उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए एक अप्रैल, 2021 से वित्तीय लाभ अनुमान्य होगा। वेतन निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग आनलाइन कैलकुलेटर तैयार कर रहा है।