रोहित शर्मा बने टीम इंडिया के नए वनडे फॉर्मेट की कप्तान, इस धुरंधर को मिलेगी उपकप्तानी !

बीसीसीआइ (bcci)ने बुधवार 8 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया। इसी के साथ ये भी स्पष्ट कर दिया है कि वनडे प्रारूप में अब विराट कोहली नहीं, टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा होंगे। रोहित शर्मा को टेस्ट प्रारूप में भी टीम की उपकप्तानी मिल गई है। ऐसे में अब सीमित ओवरों की क्रिकेट में उपकप्तान कौन होगा, ये दिलचस्प सवाल है।

अब bcci के अनुसार सिमित ओवर के मैच यानी वन दे और T20 में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कमान संभालेंगे ! जबकि टीम इंडिया का उपकप्तान सीमित ओवरों की सीरीज में कौन होगा, इसका जवाब शायद केएल राहुल के रूप में होगा। केएल राहुल को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया था। ऐसे में संभव है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में केएल राहुल ही टीम के उपकप्तान होंगे। इसके अलावा कई खिलाड़ी इस रेस में हैं।

यह भी पढ़ें  क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे सफल कप्तान, पहले-दूसरे नहीं, तीसरे नंबर पर है करिश्माई कैप्टन MS Dhoni का नाम

सीमित ओवरों की क्रिकेट में उपकप्तान की रेस में केएल राहुल सबसे आगे हैं, लेकिन उनको विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत से टक्कर मिल रही है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह भी सीमित ओवरों की उपकप्तानी हासिल करने वालों के दावेदारों में शुमार हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बहुत कम गेंदबाजों को उपकप्तानी या कप्तानी मिली है। ऐसे में श्रेयस अय्यर का दावा भी उपकप्तान के लिए मजबूत लग रहा है, जो अब तीनों फार्मेट में रन बना रहे हैं।