aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb253

अब वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा होंगे। बीसीसीआई ने विराट कोहली को कप्तानी पद से हटा दिया है। इससे पहले कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ दी थी। खबरों की मानें तो बीसीसीआई ने कोहली से स्वेच्छा से कप्तानी छोड़ने को कहा था। लेकिन कोहली के नहीं मानने पर बोर्ड ने रोहित शर्मा को टीम की बागडोर थमा दी।

लेकिन 49वें घंटे में रोहित शर्मा को यह पद गंवा बैठे जो होना ही था। शायद किसी को यह बताने के लिये उसका समय हो चुका है, कोहली की बर्खास्तगी के बारे में बीसीसीआई के बयान में जिक्र भी नहीं किया गया जिसमें सिर्फ कहा गया कि चयन समिति ने आगे बढ़ने के दौरान रोहित को वनडे और टी-20 इंटरनेशनल टीमों का कप्तान बनाने का फैसला किया है। कोहली ने बस यूं ही अपनी कप्तानी गंवा दी।

बीसीसीआई और राष्ट्रीय चयन समिति ने कोहली को कप्तानी से हटा दिया जिनकी महत्वाकांक्षा शायद 2023 वनडे वर्ल्ड कप में घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम की अगुआई करने की होगी। जिस क्षण भारत टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप चरण से बाहर हुआ, कोहली को कप्तानी से हटाया जाना तय हो गया था लेकिन बीसीसीआई अधिकारी पिछले साढ़े चार वर्षों से टीम के कप्तान को सम्मानजनक रास्ता देना चाहते थे। अंत में ऐसा लगता है कि कोहली ने बीसीसीआई से कहा कि उन्हें बर्खास्त करके दिखाओ और खेल की शीर्ष संस्था ने आगे बढ़कर ऐसा ही किया और फिर उनके सामने इसे स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...