aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 105

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को सेना का एक हेलिकॉप्टर Mi-17V5 दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस विमान में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और सेना के कुछ अन्य अधिकारी समेत कुल 14 लोग सवार थे. विमान में सवार जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई है. इस क्रैश में विमान के परखच्चे उड़ गए हैं | जनरल रावत का यह हेलिकॉप्टर सुलूर स्थित आर्मी बेस से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही नीलगिरी जिले में कुन्नूर में क्रैश हो गया था. खास बात यह है कि इससे पहले नवंबर में ही अरुणाचल प्रदेश में Mi-17 हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था. हालांकि, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ था. सेना के इस हेलीकॉप्टर को सबसे सुरक्षित उड़ानों में गिना जाता है |

Also read: Dhanbad Anand Vihar Train: यात्रिगन कृपया ध्यान दे धनबाद से आनंद विहार के लिए एक-एक फेरे स्पेशल ट्रेनों का परिचालन, जानिये टाइम टेबल

helocopter के बारे में कुछ बातें…

Also read: बिहार के बेटी का UPSC में जलवा अच्छे मार्क्स लाकर पुरे प्रदेश में अपने माता-पिता सहित गाँव समाज का मान सम्मान बढाया!

Mi-17V-5 रूस द्वारा निर्मित एक ट्विन इंजन मल्टीपर्पज हेलिकॉप्टर है। Mi-17V-5 (डोमेस्टिक डेजिगनेशन Mi-8MTV-5) हेलिकॉप्टरों के Mi-8/17 फैमिली का एक मिलिट्री ट्रांसपोर्ट वैरिएंट है। यह रूसी हेलिकॉप्टरों की सहायक कंपनी कजान हेलिकॉप्टर द्वारा बनाया जाता है। इसका उत्पादन रूसी कंपनी मिल मॉस्को हेलिकॉप्टर प्लांट, कजान हेलिकॉप्टर प्लांट और उलान-उडे एविएशन प्लांट द्वारा होता है। Mi-17V-5 हेलिकॉप्टर MI-8 हेलिकॉप्टर का अपग्रेडेड वर्जन है।

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

जानिए Mi-17 हेलिकॉप्टर की खासियतें
  • ये एक मीडियम टि्वन टर्बाइन हेलिकॉप्टर है।
  • इसका इस्तेमाल हैवी लिफ्ट, ट्रांसपोर्टेशन, VVIP मूवमेंट और रेस्क्यू मिशन में किया जाता है।
  • मिलिट्री के लिए तीन क्रू मेंबर्स के साथ ही 36 सैनिकों को ये ले जा सकता है।
  • 36 हजार किलो तक का भार उठा सकता है।
  • हालांकि VVIP के लिए तैयार किए गए विशेष हेलिकॉप्टर में अधिकतम 20 लोग ही सवार हो सकते हैं।
  • VVIP के लिए मॉडिफाई किए गए हेलिकॉप्टर में टायलेट भी होता है।
  • दुनिया के करीब 60 देश 12 हजार से ज्यादा MI 17 हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं।

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...