AddText 05 02 10.49.24

IAS Bushra Bano Success Story – कई महिलाओं की कम उम्र में शादी हो जाती है, फिर घर परिवार की जिम्मेदारी में वे इतना व्यस्त हो जाती है कि उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में जो सपने देखे, जो लक्ष्य रखा उनको पूरा करने के बारे में ही भूल जाती हैं, वह सोचती है कि अब शादी हो गई तो सारे सपने चूल्हे चौके में ही चले गए।

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

असल में ऐसा नहीं है, क्योंकि कई महिलाएँ ऐसी भी हैं जिन्होंने शादी के बाद अपने करियर को ऊंचाइयों पर पहुँचाया और अपने सारे सपने पूरे किए। ऐसे ही एक महिला हैं बुशरा बानो (IAS Bushra Bano), जिन्होंने शादी के बाद अपने IAS बनने का सपना पूरा किया, तो चलिए जानते हैं बुशरा बानो की सक्सेस स्टोरी…

Also read: UPSC Result : यूपीएससी परीक्षा में बिहार के लाल का जलवा पुरे देश में हाशिल किया 19वां रैंक, पिता चलाते है दवाई दूकान!

दोस्तों, UPSC परीक्षा पास करना बहुत मुश्किल माना जाता है। इस एग्जाम को पास करने के लिए हर वर्ष लाखों व्यक्ति फॉर्म भरा करते हैं परंतु इसमें सिर्फ़ हज़ार उम्मीदवारों का ही सिलेक्शन होता है। इसके बावजूद UPSC 2018 परीक्षा में उत्तर प्रदेश की रहने वाली बुशरा बानो (IAS Bushra Bano) ने 277 वीं रैंक प्राप्त की।

Also read: UPSC में सफलता पाने के लिए छोड़ दी नौकरी महज मेहनत और काबिलियत के दम पर हाशिल की सफलता

बुशरा बानो ने NDTV को एक इंटरव्यू दिया था जिसमें उन्होंने बताया कि वे एक मध्यमवर्गीय परिवार से सम्बंध रखते हैं, उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल कोचिंग एकैडमी द्वारा पढ़ाई की। AMU से इन्होंने पीएचडी मैनेजमेंट में की और फिर इसी बीच उनका विवाह मेरठ के रहने वाले अहमद हुसैन से हो गया।

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

आपको बता दें कि बुशरा बानो के पति भी एएमयू द्वारा इंजीनियरिंग कर चुके हैं हार्वे सऊदी अरब स्थित एक यूनिवर्सिटी में अध्यापन कार्य करते थे। अतः विवाह होने के बाद बुशरा बानो भी वर्ष 2014 में सऊदी अरब चली गई थी और वहाँ पर असिस्टेंट प्रोफेसर बंद कर उन्होंने भी अध्यापन कार्य शुरू कर दिया था।

बुशरा बानो (IAS Bushra Bano) का कहना है कि शादी के बाद सऊदी अरब में उनकी ज़िन्दगी अच्छी चल रही थी उन्हें कोई परेशानी तो नहीं थी लेकिन उनके मन में हमेशा यह बात चुभती थी कि अबे अपने वतन भारत के लिए कुछ कर नहीं पाईं।

फिर उन्होंने इस बारे में अपने पति से बात की और भारत वापस लौट कर कुछ करने का विचार रखा। उनके पति अहमद ने भी इन की बात मानी और फिर वर्ष 2016 में वे दोनों भारत वापस आ गए। भारत आकर तुरंत ही बुशरा ने UPSC की तैयारी शुरू कर दी। इन्होंने अलीगढ़ में रहकर अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू की, पढ़ाई के साथ-साथ में अपने परिवार और अपने बच्चों का भी ध्यान रखा करती थीं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...