aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 76

t20 विशव कप के बाद कोहली अपने वादे के अनुसार t20 फॉर्मेट से कप्तानी से सन्यास ले लिए है |और अब टीम इंडिया की कप्तानी का भार रोहित शर्मा के ऊपर दे दिया गया है ऐसे में अब सभी के मन में सवाल बने है की कोहली वन दे से भी कप्तानी से हटने वाले है की कई रिपोर्टों में यह दावा किया गया है कि विराट कोहली टीम के एकदिवसीय कप्तान के रूप में जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि, कोहली ने कहा था कि वह टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में टीम का नेतृत्व करेंगे।

भारत को दक्षिण अफ्रीका में तीन वनडे मैच खेलने हैं और अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या भारतीय टीम को सफेद गेंद फॉर्मेट में दो कप्तानों की जरूरत है या नहीं, जिसके चलते कहा जा रहा है कि बीसीसीआई एक दिवसीय प्रारूप की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंप सकती है। 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए बीसीसीआई सीमित ओवरों के फॉर्मेट में एक कप्तान रखने की चर्चा कर रही है। 

“विराट का वनडे कप्तान बरकरार रहना फिलहाल मुश्किल लग रहा है। इस साल बहुत कम मैच है इसलिए वनडे का ज्यादा महत्व नहीं है। ऐसे में इस बारे में फैसले को लेने में देरी हो सकती है। इसके विरोध में हालांकि तर्क यह है कि आप एक तरह के दो फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान रखेंगे तो विचारों का टकराव होगा। ऐसे में इस फैसले से जुड़े अधिकांश लोगों को लगता है कि रोहित को यह जिम्मेदारी सौंप देनी चाहिए ताकि उन्हें 2023 से पहले टीम तैयार करने के लिए जरूरी समय मिल सके।”

बीसीसीआई में एक गुट कोहली को वनडे कप्तान बनाये रखने का पक्षधर है तो दूसरा गुट टी20 और वनडे दोनों की कप्तानी एक ही खिलाड़ी को सौंपने के पक्ष में है ताकि रोहित शर्मा को 2023 वनडे विश्व कप के लिये अच्छी तैयारी करने का मौका मिल सके. माना जा रहा है कि इस मामले में आखिरी निर्णय बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह लेंगे.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...