बिहार : पटना में गंगा नदी पर एक और पुल का होगा निर्माण, लोगों को मिलेगी जाम से मुक्ति…

बिहारवासी के लिए खुशखबरी है | अब बिहार को एक और ब्रिज का सौगात बहुत जल्द मिलनेवाला है | बिहार राज्य सरकार लगातार यातायात की सुविधा को बेहतर करने जुटी हुयी है | बता दे की बिहार की राजधानी पटना स्थित गंगा में जेपी सेतु के समानांतर एक और पुल का निर्माण होगा। पटना की गंगा नदी पर यह 14वाँ पुल होगा | बिहार की राजधानी पटना से अरेराज को जोड़ने वाली सड़क के क्रम में ही गंगा नदी पर इस पुल का निर्माण बिहार सरकार द्वारा किया जायेगा | यह ब्रिज राजधानी पटना का चार लेन ब्रिज वाले श्रेणी में गिना जाएगा | सड़क एवं परिवहन केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ट्वीटर के जरिये इससे जूरी कुछ जानकारी दिए है जो निम्न है :-

यह भी पढ़ें  बिहार की बेटी श्वेता ने सेल्फ स्टडी के जरिए पाई UPSC में सफलता पिता ने कहा मेरा सपना पूरा हुआ |

उन्होंने ट्वीट कर बताया की बिहार की राजधानी पटना- साहेबगंज खंड के दीघा से शीतलपुर मार्ग पर गंगा नदी पर 5 किलोमीटर लंबे पुल के निर्माण किया जायेगा | भारत सरकार के मंत्रालय द्वारा सैद्धांतिक रूप से सहमति भर दी गई है। उन्होंने आगे बताया की बिहार की राजधानी पटना स्थित पटना जेपी सेतु के समानांतर 4 लेन पुल बनाने का प्रस्ताव था, जो काफी अरसे से पेंडिंग हुआ था। सेंट्रल गवर्नमेंट ने अब इस पुल का निर्माण करने की आदेश दे दी। जल्द ही बिहार के इस पुल निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें  बिहार के ये 7 रेलवे स्टेशनों से यात्रा करने पर देना होगा Rs.50 रुपया एक्सट्रा चार्ज, जानिये क्या है कारण

बिहार की राजधानी पटना वालों के लिए जेपी सेतु पटना के समानांतर बनने वाला यह पुल गंगा पर 14वां पुल होगा। फ़िलहाल गंगा पर आरा-छपरा (Ara – Chhapra Setu Patna), विक्रमशिला सेतु पटना (Vikramshila Setu), बक्सर, गांधी सेतु पटना (Mahatma Gandhi Setu), राजेन्द्र सेतु पटना (Rajendra setu), और जेपी सेतु पटना बिहार (JP Setu) है। जिसमे कुछ पुलों पर अभी निर्माण चल रहा है जैसे जेपी सेतु के समानांतर के अलावा शेरपुर-दीघवारा बिहार, पटना गांधी सेतु के समानांतर, कच्ची दरगाह-बिदुपुर, बख्तियारपुर-ताजपुर, मोकामा पुल के समानांतर, मुंगेर पुल और विक्रमशिला सेतु पटना के समानांतर पुल है। उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार को यह जेपी सेतु के समानांतर पुल बड़ी सुगमता से जोड़ देगी। बिहार की राजधानी पटना वासियों को भी जाम की समस्या से मुक्ति मिल सकती है । इस पुल के बन जाने से बिहार राजधानी पटना का गंगा नदी के उत्तर में और शहरीकरण का मौका मिलेगा ।

यह भी पढ़ें  बिहार : नियुक्ति पत्र मिलते ही ख़ुशी से झूम उठा सभी शिक्षक अभ्यर्थियो का चेहरा 25 हजार को मिला अभी तक