भारत ने न्यूज़ीलैण्ड से 372 रनों से पायी बड़ी जीत सीरीज भी हुआ टीम इंडिया के नाम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हरा दिया. यह रनों के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी जीत है. भारत ने चौथे दिन ही टेस्ट मैच अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ हुआ था.

इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारतीय टीम ने मयंक अग्रवाल के शतक और अक्षर पटेल के अर्धशतक के दम पर 325 रन बनाए थे। इतना ही नहीं, न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने भारत के सभी बल्लेबाजों को आउट करते हुए 10 विकेट अपने नाम किए थे। हालांकि, न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने निराश किया, क्योंकि टीम 62 रन पर अपनी पहली पारी में ढेर हो गई थी। भारत के लिए 4 विकेट अश्विन ने, 3 विकेट मोहम्मद सिराज ने, 2 विकेट अक्षर पटेल ने और एक विकेट जयंत यादव ने चटकाया।

यह भी पढ़ें  IPL 2022: इस साल आईपीएल में सुरेश रैना दिखेंगे कोहली के टीम RCB में csk ने नहीं खरीद कर, कर दी बड़ी चुक

540 रनों का दिया था लक्ष्य
इससे पहले भारत ने रविवार को दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन के स्कोर पर घोषित करके न्यूजीलैंड के सामने दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच जीतने के लिये 540 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था | भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर आउट हो गयी थी. भारत की तरफ से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (62), चेतेश्वर पुजारा (47), शुभमन गिल (47), अक्षर पटेल (नाबाद 41) और कप्तान विराट कोहली (36) ने उपयोगी योगदान दिया | न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले स्पिनर ऐजाज पटेल ने 106 रन देकर चार जबकि रचिन रविंद्र ने 56 रन देकर तीन विकेट लिये.

यह भी पढ़ें  बिहार के राजगीर में बन रहे क्रिकेट स्टेडियम का 16 साल में आधा काम हुआ पूरा